Breaking News

अगर आप भी धनतेरस पर सोना खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो बजट में खरीदें यहाँ से

देश भर के साथ-साथ दुनिया के अन्य हिस्सों में भी हिंदू धर्म के लोगों के लिए रोशनी का त्योहार दिवाली का जश्न शुरू होने वाला है। इस बीच दिवाली से ठीक दो दिन पहले पड़ने वाली धनतेरस यानी धन्वंतरि जयंती को लेकर लोगों ने प्लानिंग शुरू कर दी है कि इस दिन क्या खरीदना है.

कीमतों पर अपडेट पाने वाले पहले व्यक्ति बनें
खरीदारी से पहले सोने की ताजा कीमत के बारे में सही जानकारी हासिल कर लें। दरअसल, सोने-चांदी की कीमतों में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। ऐसी स्थिति में, समाचार पत्रों, टेलीविजन या अन्य विश्वसनीय मीडिया के साथ-साथ कुछ खुदरा विक्रेताओं आदि के माध्यम से मौजूदा दरों की पुष्टि करने से आपको अधिक कीमत चुकाने से बचने में मदद मिलेगी।

अपना बजट ठीक करें
बाजार के उतार-चढ़ाव और अपनी क्षमता को ध्यान में रखते हुए योजना बनाएं कि आप कितना खर्च आसानी से कर सकते हैं, ताकि आपकी परंपरा भी कायम रहे और आपकी जेब पर भी ज्यादा बोझ न पड़े। इसके अलावा, ज्वैलर्स या डीलर की बायबैक पॉलिसी के नियम और शर्तें जानना भी बहुत जरूरी है।

सोने की शुद्धता की जांच करें
आप जो सोना खरीदने जा रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं यह जांचना भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। हालाँकि शुद्ध सोना आभूषण बनाने के लिए उपयुक्त नहीं है, सुनारों को अक्सर इसमें थोड़ी मात्रा में अन्य धातुएँ मिलाने के लिए मजबूर किया जाता है। सोने की शुद्धता कैरेट (K) में मापी जाती है और इस शुद्धता को परखने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा जारी किए गए निशान पर भरोसा करते हैं।

सही डिज़ाइन चुनें
हालाँकि सोना बार, सिक्के, आभूषण और कई अन्य रूपों में उपलब्ध है, जिनकी अपनी कीमत और रिटर्न वैल्यू (दर और पुनर्विक्रय मूल्य) होती है। फिर भी, जब धनतेरस की बात आती है, तो पारंपरिक और प्रतीकात्मक डिजाइनों का ही चयन करना चाहिए। इनमें लक्ष्मी, गणेश या अन्य देवताओं की आकृतियाँ आशीर्वाद और समृद्धि का प्रतीक मानी जाती हैं।

सही समय पर और सही जगह से खरीदें
माना जाता है कि धनतेरस के दिन शुभ काल या शुभ काल में सोना खरीदने से इसके सकारात्मक प्रभाव में वृद्धि होती है। अपने स्थान के आधार पर स्थानीय पुजारी से परामर्श लें या सटीक समय के लिए ऑनलाइन जाँच करें। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि जिस स्थान पर आप खरीदारी करते हैं वह वह स्थान हो जिस पर आप भरोसा करते हैं। एक सुस्थापित, अधिकृत डीलर से सोना खरीदने से इसकी गुणवत्ता और प्रामाणिकता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

चालान शुल्क की जांच करें, बिल हमेशा अपने साथ रखें
अगर आप आभूषण के रूप में सोना खरीद रहे हैं तो उत्पादन लागत पर खुलकर चर्चा करना बहुत जरूरी है। उनके लिए जौहरी से जौहरी के बीच थोड़ा भिन्न होना आम बात है। उसके बाद, हमेशा अपनी खरीदारी के लिए उचित चालान लेकर आएं। यह न केवल वजन, शुद्धता और बिलिंग के मामले में, बल्कि वारंटी और पुनर्विक्रय मूल्य से संबंधित पहलुओं में भी संतुष्टि प्रदान करता है।

अपना सोना सुरक्षित करो
सुरक्षित निवेश के लिए आप जो सोना खरीदें उसका बीमा कराएं। भगवान न करे कल को कोई चोरी या दुर्घटना हो जाए तो ऐसी स्थिति में आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा नहीं जाएगी। मालूम हो कि आज के व्यवसायिकता के युग में कई बीमा कंपनियां सोने, चांदी और हीरे आदि खासकर आभूषणों के डिजाइन के लिए बेहतर पॉलिसी पेश कर रही हैं।

सुरक्षित रूप से संग्रहित करें
आप अपनी मेहनत की कमाई जिस पर खर्च कर रहे हैं उसकी सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में आपको यह तय करना होगा कि आपका सोना कहां सबसे सुरक्षित रहेगा। सिर्फ आपके घर की सुरक्षा ही नहीं, आपके सोने को भी सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर सबसे अच्छा विकल्प है।

About News Desk (P)

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...