Breaking News

अगर आप भी है मुंह के छालों से परेशान, तो जल्द निजात पाने के लिए करें ये उपाय

मुंह के छाले दिखने में जितने छोटे होते हैं उनसे होने वाली पीड़ा उतनी ही बड़ी होती है कुछ लोगों में तो इनका रूप इतना उग्र हो जाता है कि उन्हें बोलने में भी परेशानी होती है। यह एक आम समस्या है हर किसी को छाले हो जाते हैं आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर इनसे बच सकते हो।

मुंह के छाले कई कारणों से होते हैं जैसे- दवाइयों के साइड इफेक्ट्स, जिंजिवाइटिस, रेडिएशन एंड कीमोथेरेपी, ऑटो इम्यून डिसआर्डर, कैंसर, एड्स और तनाव या किसी बीमारी के कारण इम्यून तंत्र कमजोर हो जाने से भी ये समस्या हो जाती है इनके अलावा कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे हार्मोन के स्तर में परिवर्तन, विटामिनों की कमी,मुंह के डेंचर या ब्रेसेस से जलन अनुभव होना,अत्यधिक रगड़ कर दांत साफ करना अथवा कड़े ब्रश वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करना,कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन,बैक्टीरिया, वायरस और फंगस का संक्रमण,तंबाकू, पान या गुटखा का सेवन करना आदि। हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं ये उपाय बहुत ही कारगर हैं और यह उपाय आजमाने से आप अपने मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हो तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में

1. आप आम की गुठली, रसौत, सोना गेरू, पपरिया कत्था लेकर इन्हें पीसकर शहद में मिलाकर मुंह में लगायें. इससे आपको लाभ मिलेगा।

2. आप चमेली के पत्ते को मुँह में लेकर उन्हें चबाये ऐसा दो तीन दिन करने से आपको फायदा होगा।

Loading...

3. इलाइची , कत्था, चंदन, मुलहठी, धनियाँ, मिश्री आदि इन्हें पान के रस में पीसकर छोटी-छोटी गोलियाँ बना लें अब इन गोलियों को मुंह में रखकर चुसे ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

4. मुलहठी, लोध, बंशलोचन, इलाइची इनका मिश्रण बनाकर मुंह में डालें इससे आपके छालो में लाभ होता है।

5. आप पीपल के पत्तों का रस व पान का रस बराबर मिलाकर मुंह में छालो पर लगा लें इससे आपको लाभ होगा।

6. कुलंजन, अदरक, हल्दी, खस, देवदारु इनके मिश्रण से कुल्ला करें,इससे आपके छालो में आराम आ जायेगा।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

चौरी चौरा के सचिन गौरी वर्मा का सॉन्ग “अयोध्यापती” बटोर रहा है सुर्खियां

गोरखपुर। शहीद नगर चौरी चौरा के निवासी सचिन गौरी वर्मा ने प्रभु श्री राम मंदिर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *