Breaking News

ज्यादा काम की वजह से यदि महसूस होने लगी हैं थकान तो कुछ इस तरह खुदको करें रिफ्रेश

क्या आप पिछले कुछ दिनों से काफी थका हुआ सा महसूस कर रहे हैं? क्या आप भागती-दौड़ती जिंदगी से थोड़ा आराम चाहते हैं? अगर हां, तो समझ लीजिए कि अब वह समय आ गया है, जिसमें आपके माइंड को थोड़ा रिचार्ज यानी फ्रेश करने की आवश्यकता है।

घर और ऑफिस के बीच के भाग-दौड़ में खाना और मौज-मस्ती करने के दौरान आराम करने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में थकान महसूस होना सामान्य है। लेकिन अगर आप काफी समय से थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यह अनहेल्दी हो सकता है। ऐसे में आप मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं।

इसलिए अपने शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आहार पर विशेष ध्यान दें। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए हेल्दी फैट, प्रोटीन युक्त आहार और गुड कार्बोहाइट्रेट लेने की सलाह देते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में साबुत अनाज और स्टार्च वाली सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है।

अगर आपका शरीर काफी ज्यादा थका हुआ महसूस करता है, तो इस स्थिति में हॉट बाथ लें। हॉट बाथ लेने से शरीर की थकान दूर होती है। नहाने के लिए गर्म पानी में एप्सम सॉल्ट का प्रयोग करें। एप्सम सॉल्ट में मौजूद गुण आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे आपकी मांसपेशियां बेहतर तरीके से कार्य करती हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...