Breaking News

पाचन या भूख न लगने की समस्या से हैं परेशान तो इस फल का जरुर करें सेवन

पोषण से भरपूर पपीता कई बीमारियों से दूर रखने में कारगर है। पाचन या भूख न लगने की समस्या से जूझ रहे लोगों को तो हर कोई पपीता खाने की सलाह देता है। पपीता पका हो या कच्चा, इसके अनेक फायदे हैं, लेकिन कई बार इसकी अधिकता नुकसानदेह भी सकती है।

पीता एक ऐसा फल है, जो पोषण से भरपूर तो है ही, इसमें बहुत से औषधीय गुण भी हैं। इन गुणों के कारण इसकी अपनी खास पहचान है। चाहे कच्चा पपीता हो या पका हुआ, दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है।

कमजोरी दूर करने के लिए – बीमारी के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में व्यक्ति कमजोरी महसूस करने लगता है. इस दौरान अक्सर डॉक्टर पपीते का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद करते हैं.

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए – पपीते में फोलेट, विटामिन ई और सी, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

वजन कम करने के लिए – पपीते में फाइबर, पोटैशियम,फोलेट और विटामिन ए और सी होता है. ये सारे पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में पपीता भी शामिल कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए वरदान है पुदीना, यहां जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

गर्मी का मौसम चल रहा है। इस मौसम में खाने पीने के साथ-साथ अपनी त्वचा ...