Breaking News

खर्राटे की समस्या से हैं परेशान तो सोते समय पानी में इस चीज़ को मिलकर करें इसका सेवन

खर्राटे की समस्या अमूमन हर घर में किसी न किसी मेम्बर को होती है. सोते वक्त खर्राटे आने का मुख्य कारण नशा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाना, स्ट्रेस, नशा या फिर हार्मोनल में परिवर्तन के वजह से होता है.

इतना ही नहीं बल्कि यदि मौसम में परिवर्तन के कारण जुकाम, खांसी या बुखार होने वाला हो तो खर्राटे इसका इशारा भी देते हैं. खर्राटों से आने वाली आवाज से न सिर्फ उन्हें ही समस्या होती है, साथ ही इर्द-गिर्द सोने वाले लोग भी परेशान हो जाते हैं. ऐसे में खर्राटे से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स बता रहा है, जिसे आप जरूर आजमाना चाहेंगे.

-घी को गर्म करें. इसके बाद गुनगुना होने के बाद 2 या 3 बूंदे नाक में डालें. रोज रात को सोने से पहले ऐसा करने पर खर्राटों में राहतमिलेगी.

-एक कप पानी में आधा-आधा चम्मच चायपत्ती, अदरक पाउडर, दो लौंग  नींबू के रस को उबालें. इस काढ़े को रात में सोने से पहले पीएं.

-बॉडी में पानी की कमी से नाक  गले में कफ बढ़ जाता है, जिससें सांस में रूकावट आती है. ऐसे में दिन में 3 से 4 लीटर गुनगुना पानी पीएं.

-एक गिलास पानी में पुदीने के ऑयल की 4-5 बूंदें डालकर इससे गरारा करें. खर्राटों में तुरंत आराम मिलेगा.

-नमक मिले गुनगुने पानी से गरारा करें. ऐसा करने पर गले की नसों में होने वाली सूजन अच्छा होती है  खर्राटों से राहत मिलती है.

-सोने से पहले एक चम्मच शहद पीएं. इससे गले की नशों मं आराम मिलेगा  खर्राटों की समस्या भी समाप्त होगी.

-एक कप पानी में एक अदरक का छोटा टुकड़ा उबालकर 5 मिनट बाद में एक चम्मच शहद मिलाकर पींए. ऐसा दिन में 2-3 बार करें. खर्राटों की समस्या समाप्त होगी.

About News Room lko

Check Also

मौसमी बुखार को न करें नजरअंदाज, सुरक्षित रहने के लिए बताए जरूरी उपाय

इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है, दिन में अधिक तापमान और ...