Breaking News

हैंडवॉश करते वक्त भूल से भी न करे ये सभी गलतियां अथवा आपकी सेहत हो सकती है खराब

हैंडवॉश हर इंसान के जीवन का आम हिस्सा हैं जिसका इस्तेमाल वे हमेशा करते हैं। लेकिन आपको अभी भी इससे जुड़ी कई बातों को जानना जरूरी हैं। जी हां, अधिकतर लोगों को हैंडवॉश के सही इस्तेमाल से जुड़ी पूरी जानकारी अभी भी नहीं हैं और वे इसके दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो कि उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गलतियां करने से बच सकें और सेहत को स्वस्थ रख सकें। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

सिर्फ टॉइलट यूज के बाद धोते हैं हाथ

ज्यादातर लोग सिर्फ तभी हैंडवॉश करते हैं जब वो टॉइलट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हकीकत ये है कि जब भी आप किसी पब्लिक सर्फेस जैसे- लिफ्ट का बटन, दरवाजे का हैंडल, एटीएम, सीढ़ी की रेलिंग जैसी चीजों को छूएं आपको हैंडवॉश करना चाहिए वरना हाथों के जरिए जर्म्स और बैक्टीरिया शरीर के अंदर प्रेवश कर सकते हैं। खाना खाने से पहले-खाने के बाद, सर्दी और फ्लू के मौसम में तो आपको दिनभर में कई बार हैंडवॉश करना चाहिए।

सोप डिस्पेंसर वाला साबुन यूज करते हैं

एक स्टडी के मुताबिक ज्यादातर पब्लिक वॉशरूम्स में जो सोप डिस्पेंसर लगा रहता है उसे एक बड़े लिक्विड सोप बॉटल से रीफिल किया जाता है और इस प्रक्रिया के दौरान हाथों में बैक्टीरिया 26 गुना तक बढ़ जाते हैं। लिहाजा अगर आप घर से बाहर ट्रैवल कर रहे हैं या फिर पब्लिक टॉइलट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहद जरूरी है कि आप अपना पेपर सोप कैरी करें।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...