Breaking News

यहाँ जानिये आखिर कैसे आपके नाख़ून के बदलते रंग बताते है आपके शरीर की बिमारियों

अक्सर देखा जाता हैं कि लोगों को कई बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं और समय रहते उनका पता ना लग पाने की वजह से इलाज में देरी होती हैं। ऐसे में आपके सबसे बड़े साथी बनते हैं आपको नाखून जो समय से पहले आने वाली बीमारी का संकेत देते हैं। जी हां, नाखून का बदलता रंग कई बिमारियों को दर्शाता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह इसका पता लगाया जा सकते हैं।

पीले नाखून

कई बार हमारे नाखूनों का रंग पीला हो जाता है। नाखून का रंग पीले होने का मतलब है कि आपके शरीर में खून की कमी है। नाखूनों का रंग पीला होने की वजह से लीवर में खराबी आ सकती है और कुपोषण भी हो सकता है। थॉयराइड और डायबिटीज भी बढ़ने के कारण भी आपके नाखून पीले रंग के होने लगते हैं। अगर आपके नाखूनों का रंग दिन प्रतिदिन गाढ़ा होने लगता है तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

नीले नाखून

नाखूनों में नीलापन होने का मतलब है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है। जब आपके शरीर को प्राप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है तो आपके नाखून नीले पड़ने लगते हैं। नाखून नीले पड़ने से आपको फेफड़े और दिल की बिमारी से जूझना पड़ सकता है।

सफ़ेद नाखून

कई बार हमारे नाखून सफेद रंग के होने लगते हैं। अगर आपके नाखूनों का रंग भी सफेद हो रहा है तो सावधान हो जाएं। नाखून का रंग सफेद होने की वजह से आपको लीवर से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई बार हमारे नाखूनों में सूजन आने लगती हैं। इस सूजन की वजह से आपको लीवर से जुड़ी समस्या हो सकती है।

काले नाखून

ध्यान से देखने पर हमें यह पता चलता है कि हमारे नाखून साइड से काले पड़ रहे हैं। कई बार हमारे नाखूनों की परत निकलने लगती है। जिसके कारण हमें थॉयराइड और फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...