Breaking News

यदि आपने भी पोस्ट ऑफिस में सेविंग एकाउंट खुलवा रखा है तो जरुर जान ले ये ख़ास नियम

अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सेविंग एकाउंट खुलवा रखा है तो आपको इसमें मिनिमम बैलेंस के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

दरअसल, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department of Post) ने पोस्ट ऑफिस एकाउंट (Post Office Saving Account) में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। एक आंकड़े के मुताबिक, 19 दिसंबर 2019 तक करीब 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस अकांउट में मिनिमम बैलेंस 500 रुपये से कम था।

इसके बाद पोस्ट ऑफिस डायरेक्टोरेट (Directorate of Post Office) ने सभी पोस्ट ऑफिस ेज से बोला कि एकाउंट होल्डर्स से से मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने के लिए सम्पर्क करें। पोस्ट ऑफिस के इन एकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने की वजह से पोस्ट ऑफिस को सालाना करीब 2,800 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

 देना पड़ सकता है पेनाल्टी
ऑल इंडिया पोस्ट एम्पलॉइज यूनियन ग्रुप c के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बोला गया है कि पोस्ट ऑफिस के अधिकांश सेविंग एकाउंट गावों में हैं। कई बार इन एकाउंट ्स में 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना सरल नहीं होता है। ऐसे में अगर डनहें इन एकाउंट ्स में मिनिमम 500 रुपये मेंटेन करने को बोला जाता है तो अपना सेविंग एकाउंट बंद कर सकते हैं, क्योंकि मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर उन्हें पेनाल्टी देनी होगी।

जीरो बैलेंस पर बंद कर दिया जाएगा एकाउंट बता दें कि पोस्ट ऑफिस के इन सेविंग्स एकाउंट में अगर मिनिमम बैलेंस नहीं रहता है तो वित्त साल के अंतिम दिन इन एकाउंट ्स से 100 रुपये काट लिया जाएगा। ऐसा हर ​साल ​किया जाएगा। अगर इन एकाउंट में जीरो बैलेंस होता है तो इस एकाउंट को अपने आप बंद कर दिया जाएगा।

मिलती हैं ये सुविधाएं
बता दें कि पोस्ट ऑफिस में सेविंग एकाउंट खोलने की सुविधा भारतीय नागरिकों को हो, जिसे कम से कम 500 रुपये देकर खुलवा सकते हैं। इस एकाउंट को सिंगल, ज्वाइंट या किसी बच्चे के नाम पर खोला जा सकता है। इन एकाउंट ्स में एटीएम कार्ड व चेकबुक की सुविधा के साथ—साथ नॉमिनेशन की भी सुविधा मिलती है।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...