Breaking News

कड़ाके की ठंड में सर्दी खांसी से बचना हैं तो इन घरेलू नुस्खों का करें अनुसरण

कड़ाके की सर्दी और बारिश ने लोगों को ठंड से कांपने पर मजबूर कर दिया है. इस सर्दी में लोगों को जुकाम-खांसी सीजनल बुखार और फ्लू जैसी बीमारियां परेशान करती हैं. बारिश का मौसम आते ही इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है

ऐसे में शरीर जल्दी ही बीमारी की चपेट में आ जाता है. बारिश के मौसम में बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं. हालांकि खाने-पीने में थोड़ा एहतियात बरतने पर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं.

1- हल्दी वाला दूध- बदलते मौसम में आपको रोज हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. हल्दी का दूध चूंकि गर्म होता है और इसमें एंटीबायोटिक भी होते हैं इसलिए किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में हल्दी का दूध कारगर है.  हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आप एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे पी लें.

2- च्य्वनप्राश खाएं- बारिश का मौसम है, आप च्य्वनप्राश जरूर खाएं. आयुर्वेद में च्य्वनप्राश को काफी गुणकारी माना गया है. ये एक तरह की औषधि है जो आपको कई तरह के इनफेक्शन से बचाता है.

3- भाप लें- बारिश आते ही लोगों को सर्दी खांसी सबसे पहले होती है. इस परेशानी से बचने के लिए आप भाप जरूर लें. भाप लेने से बंद नाक खुलती है और सांस नली की सूजन भी कम होती है. जकड़न में भी भाप से आराम पड़ेगा.

4-  खांसी या जुकाम होने पर आप लौंग का सेवन करें. लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें. इससे आपको खांसी में काफी राहत मिलेगी.

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...