Breaking News

कडाके की ठंड में खुद को रखना हैं स्वास्थ्य तो इन बातों का जरुर रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में ठंड होती ही है. आम बात है. लेकिन, इस बार ठंड का तापमान दिन पर दिन कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है. भारत के कई हिस्सों में तो ठंड ने हाहाकार मचा रखा है. लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते नजर भी आते है.

अब, ठंड इतनी है तो, बीमारियां भी झटपट लगनी शुरू हो जाती है. जिसमें कोल्ड डायरिया, पेट दर्द, सिरदर्द, जुकाम बुखार जैसी प्रॉब्लम्स शामिल है. ऐसे में लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े, गर्म हीटर के आगे बैठना शुरू कर देते है.

सर्दी में कमरे में को बंद रखें, बाहर की हवा न आने दें. अगर कमरे में हीटर या आग जला रखी है तो थोड़ी हवा आने के लिए जगह जरूर खुली रखें. हीटर जलाकर कभी भी कमरा बंद करके नहीं सोना चाहिए. कई बार ऐसा होने पर दम घुटने या आग लगने से जान जाने की खबरें भी आ चुकी हैं.

ठंड में इम्यूनिटी दुरुस्त  रखने के लिए हल्दी, काली मिर्च वाला दूध, ड्राई फ्रूट्स, सूप, अदरक वाली चाए जैसी चीजें लेते रहें. अगर आप अंडा खाते हैं तो इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ठंड बढ़ जाने पर अक्सर लोग सबसे पहले शराब पीना शुरू कर देते है. उन्हें लगता है ऐसा करने से बॉडी में गर्मी आएगी. हालांकि, सर्दियों में ज्यादा ड्रिंक करना आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे पीने से आपको गरम तो जरूर फील होता है. लेकिन, स्टडीज की मानें तो एल्कोहल आपके बॉडी के टेम्परेचर को कम कर देती है.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...