Breaking News

अगर आपकी हैं 40 के बाद भी जवां दिखने की तमन्ना, तो आजमाएं ये टिप्स…

अक्सर हर किसी की चाहत होती है कि लंबे समय तक खूबसूरत, स्मार्ट और जवां नजर आए। लेकिन 40 की उम्र के बाद अक्सर महिलाओं की खूबसूरती ढलने लगती है तथा उनका मन फिर से जवान दिखने को करता है। महिलाओं में तो ज्यादातर ये समस्या देखने को मिलती है। लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके और कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर आप 40 साल की उम्र के बाद भी खुद को फिट और यंग बनाकर रख सकते हैं।  यहां जानिए खास टिप्स।

Beauty Tips

खानपान में बदलाव जरूरी

खान पान का स्वस्थ और जवां दिखने में बहुत बड़ा योगदान है। अच्छे खाने पीने का फर्क न केवल शरीर बल्कि मन पर भी पड़ता है। अगर आप वाकई चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खानपान की आदतों को सुधारिए। इन आदतों में बदलाव करने के बाद ही कोई घरेलू उपाय आपकी त्वचा पर कारगर हो सकता है। इसके लिए बाहरी खानपान, जंकफूड और फास्टफूड से परहेज करें। चाय की जगह पर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी पीना शुरू करें। ये चेहरे और त्वचा को चमकदार बनाने का काम करती है। इसके अलावा हरी सब्जियां और मौसमी फल अच्छे से खाएं। अंकुरित अनाज लें और भरपूर पानी पिएं ताकि शरीर से विषैले तत्व बाहर आते रहें।

एक्सरसाइज को रुटीन में शामिल करें: चाहे कितनी भी बिजी लाइफस्टाइल रहे लेकिन कसरत और व्यायाम के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। साथ ही आपकी त्वचा भी कसी हुई और चमकदार बनी रहेगी।

Beauty Tips

दूध के साथ हल्दी: रोजाना सोते समय दूध के साथ हल्दी लें। हल्दी एंटीबायोटिक होती है, साथ ही स्किन की तमाम परेशानियों को दूर करने में मददगार है, हल्दी स्किन को हेल्दी बनाने के साथ चमकदार बनाती है।

ये नुस्खे भी करेंगे काम: बेसन और हल्दी का पैक: बेसन, एक चुटकी हल्दी, दही, दूध, नींबू और शहद को मिलाकर एक पैक तैयार करें। नहाने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इस बीच बातचीत न करें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं।

मलाई से आएगा निखार: सर्दियोंभर रात को सोते समय रोजाना थोड़ी सी मलाई लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. इससे आपका रंग भी खिलेगा और निखार भी आएगा।

Beauty Tips

टमाटर का रस: चेहरे पर ग्लो लाने के लिए टमाटर का रस बेहद असरदार होता है। रोजाना नहाने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...