Breaking News

अपनी नाजुक त्वचा और बालों को प्रदूषण से हैं बचाना तो आप भी आजमाएं ये सरल उपाए

अपनी स्किन और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए।

आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें। एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं।

एलोवेरा
यह एक और स्किनकेयर पौधा है, जो आपकी त्वचा की हर मौसम में हिफाजत करता है. बस सावधानी से एक पत्ती को काट लें और जेल को बाहर निकालें. इसे सीधे स्किन-सोरट या स्कैल्प पर पहनने वाले मास्क के रूप में इस्तेमाल करें. इसका उपयोग लीव-इन कंडीशनर के रूप में भी किया जा सकता है, या आफ्टरशेव जेल के रूप में कटौती का इलाज करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. इस पौधे को घर में लगाएं तो ध्यान दें कि इसको पर्याप्त धूप मिलनी चाहिए.

गुलाब की झाड़ी
गुलाब की झाड़ी एक महत्वपूर्ण इनडोर प्लांट है. इसकी पंखुड़ियों का उपयोग घर पर गुलाब जल बनाने के लिए किया जा सकता है. ये त्वचा और दिमाग के पीएच संतुलन और सीबम स्तर को बनाए रखने में मददगार साबित होता है. यह एक्जिमा और मुंहासे जैसी त्वचा की स्थिति में और थकी हुई त्वचा के लिए फालदायक है. आंखों में कोई भी समस्या आने पर दो बूंद गुलाब जल डालने से तुरंत आराम मिल जाता है.

About News Room lko

Check Also

जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी को लगाएं घर पर बनी बूंदी का भोग, इसे बनाना है काफी सरल

हर साल चैत्र मास के दौरान आने वाली शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान ...