Breaking News

मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए ये घरेलू उपाए हैं काफी फायदेमंद

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी की बड़ी त्रासदी से गुजर रही है। इस वायरस ने लोगों की नींद और चैन छीन ली है। लोगों में दहशत और भय का माहौल है। खासकर अस्थमा, हृदयाघात, मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए यह अग्नि परीक्षा है।

॰ मेथी में कई गंभीर बीमारियों को दूर करने की क्षमता है। मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में नियासिन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन C, आयरन और एल्कलॉयड शामिल होते हैं जिनके सेवन से बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है उनमें से एक है अस्थमा। इसका उपयोग आप किसी भी प्रकार से कर सकते हैं।

॰ हल्दी भी बहुत सी गंभीर बीमारियों में काम में लायी जाती है फिर वह सूजन हो या खांसी। हल्दी अस्थमा के इलाज में भी बहुत ही असरकारक होती है। इसमें मौजूद कारमिनेटिव, एंटी-बैक्टीरियल तत्व अस्थमा से लड़ने में भरपूर मदद करते हैं। हल्दी को आप खाने में या दूध के साथ ले सकते हैं या फिर कच्ची हल्दी के रस का सेवन भी किया जा सकता है।

॰ मुलेठी का प्रयोग श्वास नली को सुचारू रूप से चलाने, सांस को छोड़ने में होने वाली तकलीफ को दूर करने में किया जाता है। इसके अंदर ग्लिसराइजजिन एसिड, आएसो लिक्विरिटन, स्टार्च की अधिकता होती है। यह अस्थमा के कारण शरीर के भीतर हो रही एलर्जी से बचाव करता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...