Breaking News

ब्रेस्ट कैंसर व कोलोरेक्टल कैंसर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अलसी के बीज का सेवन

इसमें विटामिन बी-1, प्रोटीन, तांबा, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में होती है. बाजार में यह आसानी से मिल जाता है. बाजारों में मिलने वाले अलसी के बीज पीले और भूरे रंग के होते हैं. अलसी के बीज साबुत, पिसा हुआ, तेल समेत अलग-अलग पूरक के रूप में बाजार में उपलब्ध है. किसी भी पूरक रूप का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होगा. जानिए अलसी बीज के चमत्कारी गुण.

वेजिटेरियन के लिए मछली जैसी
अलसी के बीज को वेजिटेरियन फिश कहा जाता है. इसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

कैंसर से बचाता है
अलसी के बीज खाने से ब्रेस्ट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर की संभावना कम हो जाती है. जानवर पर किए गए प्रयोग के बाद पता चला कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, जो अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में होता है, वह ट्यूमर को घटाता है. प्रयोग के दौरान पाया गया कि ओमेगा-3 फैटी एसिड नुकसान पहुंचाने वाली बॉडी सेल को दूसरे सेल से चिपकने से रोकता है. अलसी के बीज में मौजूद लिगनन ट्यूमर को काम करने से रोकता है. इसकी वजह से ट्यूमर नया ब्लड नहीं बना पाता है.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है
अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. लावा स्टेट यूनिवर्सिटी के न्यूट्रीशन डिपार्टमेंट की रिसर्च में पाया गया कि जो लोग अलसी के बीज का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. ओमेगा एसिड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है.

मासिक धर्म में गड़बड़ी को रोकता है
सोसायटी फॉर इंटिग्रेटिव आंगकॉलोजी ने अपनी स्टडी में पाया कि जो महिलाएं अलसी के बीज का सेवन करती हैं उन्हें मासिक धर्म में गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ता है. स्टडी के मुताबिक जैसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी काम करती है, अलसी के बीज भी उसी तरह का असर दिखाता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है
अलसी बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद लिंगनन पोषक पदार्थ ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है.

टिश्यू को रेडिएशन से बचाता है
पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च में पाया गया कि अलसी का बीज बॉडी टिश्यू को रेडिएशन से बचाता है. एंटी ऑक्सिडेंट फूड के तौर पर अलसी के बीज का भी इस्तेमाल किया जाता है.

हार्ट प्रॉब्लम से दूर रखता है
रिसर्च में पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट सिस्टम को स्मूद करता है. इसके सेवन से हार्ट बीट नॉर्मल रहता है. कुछ स्टडी में यह भी पाया गया कि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. अगर आपका हार्ट सिस्टम स्मूद है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में है तो हार्ट संबंधी प्रॉब्लम कभी नहीं होगी.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...