Breaking News

कब्ज व स्वास्थ्य सम्बंधित अन्य परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा इस चीज़ का सेवन

हम सभी ने बचपन से अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना है कि ‘दूध पीने से ताकत आती है’। इसमें कोई दो राय नहीं कि दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं। ये हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं और एनर्जी देते हैं, लेकिन दूध पीने के साथ यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि दूध पीना इतना जरूरी क्यों है, दूध पीने के तरीके क्या हैं और इसके सेवन का सही समय क्या है?

जानिए दूध पीना क्यों जरूरी है-
-दूध दांतों और हड्डियों की कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। यह मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।
-कब्ज की परेशानी है तो गर्म दूध पीना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।
-दूध पीने से शरीर हाइड्रेटेड होता है यानी शरीर में पानी की कमी नहीं होती। वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से पोषण मिलता है और पानी की कमी नहीं होती।
-दूध पीने से गले संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं। गले में तकलीफ़ होने पर दूध में चुटकी भर कालीमिर्च मिलाकर पी सकते हैं।
-हल्का गर्म दूध पीना तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव छूमंतर हो जाएगा और राहत महसूस होगी।
-रात में सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

ये होता है दूध पीने का सही समय-
दूध पीना फायदेमंद तो है, लेकिन इसे पीने का सही समय क्या है, इस बात को लेकर दुविधा रहती है। दूध नाश्ते के साथ पीना कई लोग अच्छा मानते हैं तो कइयों को रात में पीना सही लगता है। आयुर्वेद रात में दूध पीने को प्राथमिकता देता है।

रात में दूध पीने से नींद अच्छी आती है। दूध में ट्रीप्टोफेन नाम के अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध पीने के लिए जरूरी है कि आप शाम के भोजन के दो घंटे बाद ही इसे पिएं ताकि रात को दूध पीने का लाभ मिल सके।

About News Room lko

Check Also

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता को लगाएं केले से बने इन पकवानों का भोग

चैत्र नवरात्रि में लोग सच्चे मन से मां दुर्गा के सभी स्वरूपों की पूजा करते ...