Breaking News

पाचन अच्छा रखने के अतिरिक्त कोलन कैंसर कोशिकाओं में सूजन को कम करेगा इस चीज़ का सेवन

कार्बोहाइड्रेट व विटामिन ए से भरपूर स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद पोषण ( sweet potatoes nutrition ) का सुपरस्टार हैं. डाइट में इसका सेवन आपकी आंखों की लाइट बनाए रखने, ब्लड शुगर व तनाव कम करने, पाचन अच्छा रखने के अतिरिक्त कोलन कैंसर कोशिकाओं मेंसूजन को कम करने में मदद करता है. शकरकंद में एस्कॉर्बिक एसिड, थियामिन, राइबोफ्लेविन व विटामिन बी 6 जैसे पोषण होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार इसकी ताजा पत्तियों में बड़ी मात्रा में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जोकि पानी में घुलनशील विटामिन का अच्छा स्रोत होने कि सम्भावना हैं.

शकरकंद को पकाने के बाद बचा हुआ स्टार्चयुक्त पानी फैट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं न्यूट्रिशन से भरपूर स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद के फायदाें ( Sweet Potatoes Health Benefits ) के बारे में:-

ब्लड शुगर नियंत्रित करता है शकरकंद ( Sweet Potatoes Regulate Blood Sugar Levels )
शकरकंद कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन ( Low Glycemic Index Foods ) है. यह इंसुलिन प्रतिरोध को राेककर ब्लड शुगर काे नियंत्रित करता है. शकरकंद में पेक्टिन जैसे घुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी तृप्ति को बढ़ाकर ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोक सकता है. इसमें मैग्नीशियम भी होता है जो मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी है. मीठा हाेने के बावजूद मधुमेह राेगियाें के लिए इसे खाना लाभकारी है क्याेंकि यह फाइबर सहित कई पोषक तत्वों से भरा होता है. यह आपके बेकार कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर दिल रोगों के जोखिम को कम करता है.

तनाव को कम करता है शकरकंद ( Sweet Potatoes Reduce Stress )
शकरकंद में मैग्नीशियम होता है, जो तनाव व चिंता को कम करता है. मैग्नीशियम की कमी अवसाद का एक मुख्य कारण है. यह खनिज मस्तिष्क को तनाव से बचाता है, इसके साथ ही यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड है शकरकंद ( Sweet Potatoes Anti-Inflammatory Food )
शकरकंद में ऐसे विटामिन होते हैं जिनमें ताकतवर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह choline का भी एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में इंफ्लेमेटरी को कम करता है. बैंगनी शकरकंद में एंथोसायनिन होता है, जो कोलन कैंसर कोशिकाओं में सूजन को कम करता व रोकता है. इसके अतिरिक्त यह विशिष्ट कैंसर कोशिकाओं में कोशिका प्रसार को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है शकरकंद ( Sweet Potatoes Promote Gut Health )
शकरकंद में फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो अच्छे आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं व स्वस्थ आंत में सहयोग करते हैं. जिससे आपके पाचन में सुधार होता है.

आंखों की सेहत ( Sweet Potatoes Good For Eyesight )
शकरकंद बीटा-कैरोटीन व एन्थोकायनिन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता हैं, जो Eyesight Loss को रोकने व आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...