Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह के तहत मंडलीय चिकित्सालय लखनऊ में आयोजित की गई कार्यशाला

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह के दौरान राजभाषा विभाग के तत्वावधान में 5 अगस्त को मंडल रेल चिकित्सालय चारबाग, उ.रे.,लखनऊ में प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, नई दिल्ली, डॉक्टर सुगंधा राहा तथा मंडल रेल प्रबंधक एस.के. सपरा के कुशल मार्गदर्शन में ‘विश्व स्तनपान दिवस’ संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम का संयोजन कार्य अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर उर्मी सरकार द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर कुमार उमेश ने स्तनपान कराने वाली महिला मरीजों और मेडिकल स्टाफ से प्रत्यक्ष संवाद किया और स्तनपान कराने से माँ और बच्चे दोनों के जीवन में होने वाले अमूल्य लाभों पर प्रकाश डाला तथा यह भी कहा कि एक अच्छी मां और एक स्वस्थ बच्चा ही स्वस्थ देश का निर्माण कर सकते हैं। स्वस्थ भारत, स्वच्छ भारत, आत्मनिर्भर भारत का मूल मंत्र स्वस्थ बच्चे से शुरू होता है जिसकी जिम्मेवारी मां को शुरू से ही बच्चे को स्तनपान कराने के अमृत से ही संभव है।

इस अभियान के तहत सभी चिकित्सकों एवं कर्मचारियों ने विशेष रुचि लेते हुए स्तनपान कराने वाले मरीज महिलाओं को जागरूक किया। इस क्रम में नर्सिंग स्टाफ स्वीटी डोगरा, लक्ष्मी के. पी., नमिता वर्मा तथा सूर्य प्रकाश गुप्ता ने स्तनपान संबंधी विभिन्न तथ्यों पर प्रकाश डाला जिससे संबंधित मरीजों, रेल कर्मियों को बहुत लाभ होगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कविता लेखन प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार अग्रिमा कौशल को

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) ...