Breaking News

लगातार तीन दिन से मूसलाधार बारिश के चलते ब्राजील में कुदरत ने बरपाया कहर, अबतक 37 लोगो की हुई मौत

ब्राजील ( Brazil ) में इस वक्त कुदरत का कहर बरप रहा है. बीते तीन से मूसलाधार बारिश ( Heavy rain ) के चलते देश के दक्षिण-पूर्वी इलाके में हालत बेकार हो गई है.

इसका शिकार बनकर मरनेवालों की संख्या रविवार तक 37 हो गई है. बताया जा रहा है कि बारिश, बाढ़ व भूस्खलन के चलते जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

बारिश व बाढ़ के चलते 25 लोग लापता

जानकारी यह भी मिल रही है कि ब्राजील के मिनास गेरैस प्रांत में मूसलाधार बारिश व बाढ़ की चपेट में आनेवाले 25 लोग लापता हैं. इसके बचाव के लिए 2600 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है. मौसम विभाग ने मिनास गेरैस प्रांत के साथ ही रियो डी जनेरियो व साओ पाउलो में अभी व बारिश की आसार जताई है.

माइनिंग डैम हादसे की बरसी के दिन बाढ़

मिनास गेरैस प्रांत के गवर्नर रोमु जेमा ने प्रभावित इलाकों का रविवार को हवाई सर्वेक्षण किया. मूसलाधार बारिश से 30 की मृत्यु की घोषणा उस दिन हुई जब प्रांत के लोग माइनिंग डैम के एक्सीडेंट होने की पहली बरसी मना रहे थे. डैम एक्सीडेंट में 230 लोगों की मृत्यु हो गई थी.

बारिश ने तोड़ा 110 वर्षों का रिकॉर्ड

एक रिपोर्ट में बोला गया है कि इस प्रदेश की राजधानी बेलो होरिज़ोते में गुरुवार-शुक्रवार तक 24 घंटों के भीतर ही 171 मिमि (6.7 इंच) तक बारिश हुई थी. इसके साथ ही बारिश ने 110 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके बाद प्रदेश के गवर्नर जी जेमा ने कम से कम 47 शहरों में आपातकाल का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही बाढ़ व भूस्खलन में मरने वालों के लिए तीन दिवसीय शोक की भी घोषणा की है.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...