Breaking News

उत्तर रेलवे में गाड़ी संख्या 12429 एवं 12419 के टिकट निरीक्षको को हैण्ड हेल्ड टर्मिनल किये गए प्रदान

लखनऊ। लखनऊ मंडल यात्री सुविधाओं में निरंतर विकास के साथ-साथ डिजिटलाइजेशन की ओर भी तेजी से बढ़ रहा है I वर्तमान में लखनऊ मंडल को कुल 201 (HHT) हैण्ड हेल्ड टर्मिनल प्राप्त हुए है जिनको मंडल के रेल टिकट परीक्षको को प्रदान किया जा रहा है व इस सम्बन्ध में उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया है।

उत्तर रेलवे में गाड़ी संख्या 12429 एवं 12419 के टिकट निरीक्षको को हैण्ड हेल्ड टर्मिनल किये गए प्रदान

आज दिनांक: 20.07.22 को गाड़ी संख्या 12429 AC एक्सप्रेस एवं गाड़ी संख्या 12419 गोमती एक्सप्रेस में दिनांक 21.07.22 से, टिकट निरीक्षकों को हैण्ड हेल्ड टर्मिनल प्रदान किये जाने की शुरुआत की जा रही है। हैण्ड हेल्ड टर्मिनल में यात्री का यात्रा ब्यौरा उपलब्ध होता है। यात्री के अनुपस्थिति में आगामी स्टेशन पर इस डिजिटल माध्यम से खाली सीटों की सूचना प्राप्त हो जाती है, जो की आगामी स्टेशन पर पुनः बुक की जा सकती है।

HHT पर गाड़ी के सभी चार्ट आनलाइन उपलब्ध हो जायेंगे। न तो टीटीई को चार्ट लेने जाना पड़ेगा और न ही किसी को गाड़ी पर चार्ट पहुचाने की बाध्यता ही रह जायेगी। यहां तक कि कर्रेंट चार्ट भी टीटीई को आनलाइन ही उपलब्ध होगा। इसके अतिरिक्त गा़ड़ी पर किराये की गणना के लिये भी HHT सहायक होगा। यात्री के यात्रा विवरण की खोज पीएनआर के अलावा यात्री के नाम के द्वारा भी किया जाना संभव हो सकेगा।

वेटिंग लिस्ट के साथ साथ कैंसल मोड पर गये यात्रियों की भी जानकारी HHT के माध्यम से सहजता से उपलब्ध रहेगी। इस के अतिरिक्त पूरी गाड़ी में उपलब्ध डाक्टर एवं अन्य वी आई पी की जानकारी भी HHT एप पर उपलब्ध रहैगी। इन प्रयासों से कार्य में पारदर्शिता की वृद्धि होगी साथ ही कर्मचारियों व यात्रियों को भी सुविधा होगी।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...