Breaking News

CMS गोमती नगर ऑडिटोरियम में ‘विश्व एकता सत्संग’

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डॉ. भारती गांधी ने कहा कि शिक्षा को समाज कल्याण से जोड़ने की आज महती आवश्यकता है। शिक्षा केवल किताबी ज्ञान तक ही सीमित नहीं है, अपितु इसका उपयोगा समाज कल्याण के लिए करना चाहिए, जिससे सामाजिक बुराईयों व समस्याओं का समाधान निकाला जा सके।

आज प्रदूषित पर्यावरण गंभीर चिन्ता का विषय है। दीपावली जैसे त्योहारों पर हम समाज को स्वच्छ पर्यावरण का संदेश देकर जन-जागरण किया जा सकता है। डॉ. गांधी ने कहा कि हमारी संस्कृति अनेकता में एकता की है। हमें सभी त्योहार मिल-जुलकर एवं भाईचारे की भावना के साथ मनाने चाहिए। इससे पहले सीएमएस शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत सुमधुर भजनों से विश्व एकता सत्संग का शुभारम्भ हुआ, जिन्होंने बहुत ही सुमधुर भजन सुनाकर सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया।

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो.गीता गांधी किंगडन ने कहा कि विश्व समुदाय आज अनेकों वैश्विक समस्याओं जैसे पर्यावरण की समस्या,पानी की समस्या, अशिक्षा, गरीबी, आतंकवाद आदि से जूझ रहा है, जिसका समाधान किसी एक देश के द्वारा संभव नहीं है। ऐसे में सभी को मिल-जुलकर,एकता,शान्ति व सहयोग के साथ वैश्विक समस्याओं के समाधान खोजने होंगे। इस अवसर पर विभिन्न धर्मावलम्बियों व विद्वजनों ने भी अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये।

विश्व एकता सत्संग में आज सीएमएस अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा प्रदर्शित कर उपस्थित सत्संग प्रेमियों को गद्गद कर दिया। जहां एक ओर छात्रों ने प्रार्थना, गीतों, भजनों द्वारा आध्यात्मिक उल्लास प्रवाहित किया तो वहीं दूसरी ओर लघु नाटिका व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं’ का संदेश दिया। सीएमएस छात्रों ने इस अवसर पर पटाखा रहित दीपावली मनाने की अपील भी की। सत्संग का समापन संयोजिका वंदना गौड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...