Breaking News

ठंड में ऐसे करें बालों की देखभाल, खानपान से भी हो सकती बालों के झड़ने की वजह, जानें कैसे…

अपने बालों का झड़ना देखते ही हर कोई टेंशन में आ जाता है, खासतौर पर लड़कियां और महिलाएं तो इस मामले में बहुत संवेदनशील होती हैं। बाल झड़ना सेहत से जुड़ी समस्या है, जो इस ओर भी संकेत करती है कि शरीर कुपोषण का शिकार हो रहा है। दरअसल बिना सोचे विचारे और बिना डॉक्टर की सलाह के जब डायटिंग की जाती है तो शरीर पर कुपोषण का हमला हो जाता है। इसका सबसे बड़ा असर बालों पर पड़ता है। न केवल बाल झड़ते हैं, बल्कि समय से पहले सफेद होते हैं और फंगल इन्फेक्शन होता है।

डॉ.पूजा दीक्षित के अनुसार, सर्दियों में 10 में से 9 लोगों में बाल झड़ने की शिकायत होती है। अधिकांश मामलों में यह आनुवंशिक होता है और अच्छी तरह देखभाल की जाए, तो काबू पाया जा सकता है। कई दवाएं हैं जो बाल उगाने में मदद करती हैं। दूसरा बड़ा कारण है विटामिन की कमी, खासतौर पर विटामिन बी12 की कमी। विटामिन की कमी को अच्छी डाइट से दूर किया जा सकता है। वहीं विटामिन बी12 सिर्फ सी फूड (समुद्री खाद्य पदार्थ) से मिलता है। जो शाकाहारी हैं, उनके लिए इंजेक्शन ही विकल्प होता है।

समझिए बालों और पोषण का संबंध-
बाल झड़ने के पीछे विटामिन, आयरन और कैल्शियम की कमी कारण होती है। इनकी कमी से पहले हीमोग्लोबीन कम होता है, फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है, शरीर में कमजोरी आने लगती है। लंबे समय तक यह स्थिति रहे तो बालों में फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। बाल पतले होने लगते हैं, जिससे आसानी से टूटने लगते हैं।

डेंड्रफ करता है आग में घी का काम-
सर्दियों में डेंड्रफ की परेशानी बढ़ जाती है। डॉ.पूजा के अनुसार, डेंड्रफ का सीधा संबंध स्किन की क्वालिटी से है। जिन लोंगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें उम्र भर डेंड्रफ रहता है। इसे एंटीडेंड्रफ शैम्पू से कम किया जा सकता है, लेकिन खत्म नहीं किया जा सकता है। जैसे ही शैम्पू करना बंद करते हैं, यह फिर से आ जाता है। जरूरी है कि एक दिन छोड़कर बालों में शैम्पू करें। याद रखें, ऐसे लोगों को किसी भी तरह के तेल यानी हेयर ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना है।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय-

एम्स की डॉ. अप्रतिम गोयल के अनुसार, बाल झड़ने से रोकने के कई घरेलू उपाय हैं, जिनमें प्रमुख हैं-

  • सिर में नारियल का दूध लगाएं। नारियल को पीस कर घर में भी यह दूध निकाला जा सकता है। इसके बाद सिर में अच्छे से मॉलिश करें और 20 मिनट तक रखें।
  • एलोवेरा बालों के लिए वरदान है। इसके पत्तों का पल्प निकालकर सिर में मालिश करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।
  • नीम की पत्तियां लें और पानी में डालकर उबाल लें। तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। इस पानी से बाल धोएं।
  • नारियल तेल में 4-5 आंवले डालकर उबाल लें। इसकी सिर में मालिश करें। 15 दिन में बाल झड़ना रुक जाएगा।
  • इनके अलावा मैथी के बीज, मुलेठी, चुकंदर के पत्ते, प्याज का रस, गुड़हल का फूल भी अलग-अलग तरह से बालों का झड़ना रोकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

चाय के साथ बनाए टेस्टी पनीर की शाही कचौड़ी, देखें इसकी सरल रेसिपी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पनीर की शाही कचौड़ी बनाने की सामग्री- -पनीर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *