Breaking News

वर्तमान वित्त वर्ष में पूर्वोत्तर रेलवे ने माल परिवहन से अर्जित किए 258 करोड़ का रेल राजस्व

लखनऊ। रेल प्रशासन द्वारा रेल यात्रियों के साथ-साथ रेलवे के माध्यम से अपना माल भेजने वाले व्यापारियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जाता है, जिसके लिए व्यापारियों को माल बुकिंग की अनेक सुविधायें प्रदान की जा रही हैं। फलस्वरूप रेलवे पर यात्री आय बढ़ने के साथ ही माल परिवहन से होने वाले आय में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। माल यातायात में वृद्धि के परिणामस्वरूप वर्तमान वित्त वर्ष में माह जुलाई तक आरम्भिक माल यातायात से रू0 258 करोड़ की आय दर्ज की गयी जो गत वर्ष की इसी अवधि में हुई आय 158 की तुलना में लगभग 64 प्रतिशत अधिक है।

रेल मंत्रालय द्वारा व्यापारियों की सुविधा हेतु माह जनवरी, 2022 से ‘‘फ्रेट बिजिनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘‘ प्रारम्भ किया गया है जो माल व्यापारियों को ‘‘सिंगल विण्डों सिस्टम‘‘ की तर्ज पर माल परिवहन से सम्बंधित जानकारी देगा। रेल प्रशासन द्वारा माह जून, 2022 से ‘‘आनलाइन पेमेंट सिस्टम फार फ्रेट एण्ड चार्जेज‘‘ सफलतापूर्वक प्रारम्भ किया गया है जिससे रजिस्ट्रेशन फीस, रेल भाड़ा एवं आय चार्जेज का भुगतान नेट बैकिंग के माध्यम से किया जा सकता है तथा डिमाण्ड ड्राफ्ट बनवाने हेतु बैंक का चक्कर नहीं लगाना होगा।

पूर्वोत्तर रेलवे पर 03 गतिशक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल तैयार कर फर्मो को उपलब्ध कराया गया। इसमे पहला मेसर्स हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड साइडिंग, नकहा जंगल दूसरा मेसर्स अदानी एग्रो लाजिस्टिक (कन्नौज) लिमिटेड साइडिंग, जशोदा तथा तीसरा मेसर्स अंकुर उद्योग लिमिटेड साइडिंग, सहजनवा गतिशक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल सम्मिलित हैं। व्यापारियों की सुविधा को ध्यान में रखकर मालगोदामों में सुधार एवं विस्तार का कार्य किया गया है जिससे यहा आने वाले व्यापारियों को काफी सुविधा हो रही है और माल गाड़ियों की औसत गति में काफी सुधार हुआ हैं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...