Breaking News

आजाद भारत के इतिहास में आज स्वर्णिम अक्षरों में अंकित किया गया भारतीय रेल पथ पर “श्री रामायण यात्रा” का संचलन

• इस रेलगाड़ी को  विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

• 17 रातों और 18 दिनों की यात्रा वाली यह रेलगाड़ी अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी,  बक्सर,  वाराणसी,  प्रयागराज,  श्रृंगवेरपुर,  चित्रकूट,  नासिक हम्पी, रामेश्वरम्, भद्राचलम् और नागपुर को कवर करेगी।

• एसी-I और एसी-II टीयर के डिब्‍बों वाली इस भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में कुल 120 पर्यटक यात्रा कर सकेंगे।

• इस टूरिस्ट ट्रेन में पेंट्री कोच की सुविधा होगी जो पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसने के साथ-साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा सुरक्षा आदि की व्यवस्था करेगा।

• पर्यटक इस टूरिस्ट ट्रेन में दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशन पर भी सवार हो सकते हैं और वीरांगना लक्ष्मी बाई, ग्वालियर, आगरा और मथुरा स्टेशनों पर उतर सकते हैं।

नई दिल्ली। मुम्बई में 1853 का वह दिन ऐतिहासिक था जब उस दिन वहां सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया था। उस दिन दोपहर तीन बजकर पैंतीस मिनट पर 21 तोपों की सलामी के साथ बोरीबंदर से ठाणे के लिए पहली बार 14 डिब्बों की एक ट्रेन रवाना हुई थी। उस पर सवार थीं बंबई के गवर्नर फ़ॉकलैंड की पत्नी लेडी फ़ॉकलैंड और 400 अति विशिष्ट आमंत्रित लोग। इस ट्रेन को तीन इंजन खींच रहे थे, जिनके नाम थे ‘सिंध, सुल्तान और साहब।’

रेल पथ पर श्री रामायण यात्रा का संचलन

उस ट्रेन ने 34 किलोमीटर का सफर 1 घंटा 15 मिनट में तय किया था। उस समय बोरीबंदर से ठाणे का पहले दर्जे का किराया 2 रुपये 10 आने तय किया गया था। दूसरे दर्जे का किराया था एक रुपये 1 आना और तीसरे दर्जे का किराया था 5 आना 3 पैसा। तब से लेकर आज तक भारतीय रेल ने यहाँ के लोगों पर ऐसी छाप छोड़ी है जिसे मिटाया नहीं जा सकता।…और अब भारतीय रेल पथ पर “श्री रामायण यात्रा” का संचलन आजाद भारत के इतिहास में आज स्वर्णिम अक्षरों में अंकित किया गया।

👉बेलगाम शिक्षा व्यवस्था: किताबों में कमीशन का खेल, अभिभावक रहे झेल

भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन “श्री रामायण यात्रा” को आज (07 अप्रैल) दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी, आईआरसीटीसी की मुख्‍य प्रबंध निदेशक, रजनी हसीजा, दिल्‍ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक डिम्पी गर्ग और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बने। इस अवसर पर बोलते हुए मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह टूरिस्ट ट्रेन भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े प्रमुख पवित्र स्थानों के दर्शन करायेगी और वास्तव में यह भारत की ‘’एक भारत श्रेष्ठ भारत’’  की अवधारणा को पूरा करती है।

बताते चलें कि “श्री रामायण यात्रा” थीम पर आधारित यह भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट  रेलगाड़ी दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्‍थान करके 17 रातों और 18 दिनों की यात्रा में रामायण सर्किट पर भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े प्रमुख पवित्र स्थानों को कवर करेगी। रेलवे, श्रीलंका में रामायण मार्ग की एक वैकल्पिक यात्रा भी प्रदान करता है।

रेल पथ पर श्री रामायण यात्रा का संचलन

दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करने के पश्‍चात भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन “श्री रामायण यात्रा” पर अयोध्या (राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयूघाट), नंदीग्राम (भरत-हनुमान मंदिर और भरतकुंड), जनकपुर (राम जानकी मंदिर), सीतामढ़ी, जानकी मंदिर और पुनौराधाम), बक्सर (राम रेखा घाट, रामेश्वरनाथ मंदिर), वाराणसी (तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती), सीता समाहित-स्थल, सीतामढ़ी (सीता माता मंदिर), प्रयागराज (भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर), श्रृंगवेरपुर (श्रृंगी ऋषि समाधि और शांता देवी मंदिर, रामचौरा), चित्रकूट (गुप्त गोदावरी, राम घाट, सती अनुसूइया मंदिर), नासिक (त्रयंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीतागुफा, कालाराम मंदिर), हम्पी (अंजनाद्री पहाड़ी, विरुपाक्ष मंदिर और विठ्ठल मंदिर), बी रामेश्वरम (रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी), भद्राचलम (श्री सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर, अंजनेयस्वामी मंदिर) और नागपुर (रामटेक किला और मंदिर) होते हुए वापस दिल्ली सफदरजंग पहुंचेगी।

👉नेटवर्क के बिना विकसित भारत की कल्पना संभव नहीं!

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार के मुताबिक प्रथम वातानुकूलित और वातानुकूलित-2 टीयर के डिब्‍बों वाली इस “श्री रामायण यात्रा” पर्यटक ट्रेन में कुल 120 पर्यटक यात्रा कर सकेंगे । इस पर्यटक ट्रेन में पैंट्री कोच की सुविधा होगी जो यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसेगी।

रेल पथ पर श्री रामायण यात्रा का संचलन

इसके साथ ही पर्यटक इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा सुरक्षा आदि की भी व्यवस्था होगी। पर्यटक इस पर्यटक ट्रेन में दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशन पर भी सवार हो सकते हैं और वीरांगना लक्ष्मी बाई, ग्वालियर, आगरा और मथुरा स्टेशन पर उतर सकते हैं। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरूआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “एक भारत श्रेष्ठ भारत” और “देखो अपना देश” के अनुरूप है।

इसका प्रति व्यक्ति टूर मूल्य इस प्रकार है

  श्रेणी
सिंगल शेयर
डबल शेयर
ट्रिपल शेयर
बालक (5-11 वर्ष)
वातानुकूलित 2 टीयर (48 सीटें)
1,29,165/- रुपए
1,14,065/- रुपए
1,11,910/- रुपए
1,03,020/- रुपए
प्रथम वातानुकूलित केबिन (48 सीटें)
1,61,645/- रुपए
1,46,545/- रुपए
1,44,390/- रुपए
1,35,500/- रुपए
प्रथम वातानुकूलित  कूपे (24 सीटें)
1,68,950/- रुपए

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंतामुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी। इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कोविड के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा।

अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन उपलब्‍ध है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...