Breaking News

बारिश के मौसम में मधुमेह के रोगियों को बरतनी चाहिए ज्यादा सावधानी, इन बातों का रखें ध्यान

बारिश के मौसम में कुछ छोटी चीज़ों का ख्याल रखने से आप अपनी  सेहत को बेहतर रख सकतें हैं। नीचे दिए गए कुछ ऐसे ही ज़रूरी नुस्खे हैं जिन्हे ज़रूर अपनाना चाहिए।पानी आसानी से दूषित हो जाता है। पानी को उबालने से बैक्टीरिया और वायरस मर जाते है जोकि पाचन तंत्र में अलग-अलग संक्रमण का कारण बन सकते है।

बारिश के मौसम में पसीना और चिपचिपाहट आम बात हैं। अक्सर इस मौसम में शरीर से अधिक पानी खो जाता हैं जिसकी वजह से हम डिहाइड्रेशन और कमज़ोरी की परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। यह अत्यंत ज़रूरी हैं की  दिन भर में 3-4 लीटर पानी पिए। पानी की बोतल को आप अपना साथी बना ले और जहाँ भी जाये उसे साथ लेकर जाये।

  1. सबसे पहले मधुमेह रोगियों को प्यास बुझाने के लिए सॉफ्ट व कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की जगह पानी व नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, सॉफ्ट व कार्बोनेटेड ड्रिंक उनके शरीर में अचानक ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं.
  2. डायबिटिक पेशेंट्स की सबसे जरूरी देखभाल यह है कि उन्हें अपनी दवाओं, विटामिन और मिनरल्स का पूरा ध्यान रखना चाहिए. इससे उनकी इम्युनिटी मजबूत रहेगी.
  3. वहीं, अगर मधुमेह रोगी बारिश में भीग गए हैं, तो उन्हें अपने शरीर को अच्छी तरह सुखा लेना चाहिए. वरना डायबिटिक फुट या स्किन इंफेक्शन का खतरा हो सकता है.
  4. बारिश के मौसम में हानिकारक बैक्टीरिया व वायरस पैदा हो जाते हैं. इसलिए मधुमेह रोगियों  को अपने हाथ से मुंह, नाक, आंख को छूने से पहले अच्छी तरह हैंडवॉश कर लेना चाहिए.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में घी खाना सेहत के लिए हो सकता हैं बेहद फायदेमंद, यहाँ जानिए कैसे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें घी हमारी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसका ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *