Breaking News

बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

औरैया। जिले में बर्ड फ्लू को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। सोमवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में बर्ड फ्लू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने बर्ड फ्लू के बचाव व रोकथाम हेतु एहतियातन जनसामान्य की सुविधा के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को कंट्रोल रूम स्थापित करने का आदेश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सर्विलांस अधिकारी सक्रिय रहे।

बैठक में निर्देश दिए गए कि जनपद में मुर्गी तथा अंडों की आवक रोकने के लिए पुलिस एवं प्रशासन की टीम संयुक्त रूप से कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में मुर्गियों एवं उसके अंडों की सप्लाई कहां-कहां से होती है। इसकी जानकारी प्राप्त कर अन्य संक्रमित राज्यों से आने वाले अंडे और मुर्गियों को जनपद में आने से रोकने को जनपद की सीमा पर पुलिस एवं प्रशासन की टीम ने समन्वय बनाकर कार्यवाही करें। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में सभी मुर्गी पालन फार्म एवं बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म को चिन्हित कर पंचायत राज विभाग एवं विकास खंड के माध्यम से सतत निगरानी करते रहें तथा वन विभाग से सामंजस्य बना कर जनपद में आने वाले प्रवासी पक्षियों तथा जनपद से गुजरने वाले प्रवासी पक्षियों के सैंपल लिए जाएं।

गांव-गांव लोगों को करें जागरूक

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कि वह बर्ड फ्लू को लेकर समस्त ग्राम पंचायतों में प्रचार प्रसार कराने के साथ ही लोगों को जागरूक कराना सुनिश्चित करें।

जिला प्रशासन को दें पक्षियों की असामयिक मृत्यु की सूचना

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने जनपद वासियों से अपील की है कि वह पक्षियों की असामयिक मृत्यु की जानकारी होने पर कोई भी व्यक्ति तत्काल जिला प्रशासन के कन्ट्रोल रूम को सूचित करें।

जनपदवासी बरतें सावधानी

जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की है, कि जो लोग मांस अथवा अंडे का सेवन करते हैं वह लोग बिना पका, अधपका मांस कदापि न खाएं। उन्होंने कच्चे अंडे तथा हाफ फ्राई अंडे का सेवन न करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मुर्गी के अंडे का सेवन करने वाले लोग अंडे उबल कर ही सेवन करें।

कैसे करें बचाव

सीएमओ डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि बर्ड फ्लू से बचने के लिए हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। हाथ न धो पाने की स्थिति में सैनिटाइज करें। संक्रमित पोल्ट्री फार्म में जाने और वहां काम कर रहे लोगों के संपर्क में आने से बचें। पोल्ट्री फार्म में काम करने या जाने वाले लोगों को पीपीई किट पहन कर जाना चाहिए। डिस्पोजेबल ग्लव्स पहनें और इस्तेमाल के बाद इन्हें नष्ट कर दें। पूरे बाजू के कपड़े पहनें और अपने जूतों को डिस्इनफेक्ट करते रहें। छींकने या खांसने से पहले मुंह को अच्छे से कवर करें।

सांस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनें। इस्तेमाल के बाद टिश्यू पेपर को डस्टबिन में डालें। बर्ड फ्लू की कोई वैक्सीन नहीं है। इसलिए बचाव के लिए फ्लू की वैक्सीन भी लगवा सकते हैं। बर्ड फ्लू से निपटने के लिए जिले में टास्क फोर्स टीम का गठन कर दिया गया है। पक्षियों पर नजर रखने का निर्देश पशु पालन विभाग को दिया गया है। पशु पालन विभाग की टीम पक्षियों का टीकाकरण कराते हुए संक्रमण की रोकथाम करेगी।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...