Breaking News

यात्री सुविधाओं के विस्तार के मद्देनजर पूर्वाेत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक ने की समीक्षा बैठक

लखनऊ। यात्री सुविधाओं के विस्तार, आधारभूत संरचना के विकास तथा संरक्षा एवं सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में पूर्वाेत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक अनिल कुमार मिश्रा ने आज लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार तथा अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) शिशिर सोमवंशी, मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) संजय यादव एवं मुख्य परियोजना प्रबन्धक (गतिशक्ति) राघवेन्द्र कुमार एवं शाखाधिकारियों तथा निर्माण संगठन के अधिकारियों की उपस्थिति में मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के सभागार में समीक्षा बैठक की।

समीक्षा बैठक के आरम्भ में अपर मण्डल रेल प्रबन्धक/परिचालन शिशिर सोमवंशी ने पावर प्वाइंट के माध्यम से अपर महाप्रबन्धक को लखनऊ मण्डल की संरचना, परिचालनिक सुगमता, समय पालन, यात्री सुविधाओं के विकास कार्यों, यात्री आय एवं व्यय, संरक्षा एवं सुरक्षा, समयपालन, रेको का अनुरक्षण, चिकित्सा एवं कर्मचारी कल्याण, रेल मदद पोर्टल तथा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्यों की प्रगति की संबंध में अवगत कराया।

अजमेर-बरेली के बीच 27 जनवरी को चलेगी उर्स स्पेशल रेलगाड़ी

अपने सम्बोधन में अपर महाप्रबन्धक ने कहा कि राष्ट्र हित तथा रेल हित में कार्य किया जायेें। कार्य के दौरान यथोचित व्यय एवं रेलवे आय में वृद्धि हेतु सुधारात्मक प्रयास किये जाये। संरक्षा को विशेष प्राथमिकता देते हुए रेल पथों का अनुरक्षण, चलस्टॉक, सिगनल और विद्युत से जुडे कार्य शीर्ष वरीयता पर किए जाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने रेल खण्डों एवं स्टेशन यार्डो के रेलपथों पर परिचालन गति बढ़ाने के साथ-साथ रेलगाड़ियों के निर्बाध परिचालन के लिए ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने गुड्स शेडों पर खाद्यान्नों एवं अन्य उत्पादों के लदान में वृद्धि किये जाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। उन्होने लखनऊ परिक्षेत्र में चल रही विभिन्न निमार्णाधीन रेल परियोजनाओं के अन्तर्गत निर्माण कार्यों को मानक के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ लक्ष्यावधि में ही पूर्ण करने पर ज़ोर दिया।

महिलाएं अपने आप में ही सशक्तिकरण की मिसाल- संयुक्ता भाटिया

इससे पूर्व अपर महाप्रबन्धक श्री मिश्रा ने मंडल रेल प्रबंधक(इंफ्रा) संजय यादव तथा निर्माण संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में लखनऊ मंडल के डालीगंज-बादशाहनगर-गोमतीनगर-मल्हौर रेलवे स्टेशनों के मध्य हो रहे दोहरीकरण कार्याे का विण्डों ट्रेलिंग निरीक्षण किया।

उन्होने डालीगंज एवं बादशाहनगर तथा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर प्रदत्त यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया तथा द्वितीय प्रवेश द्वार पर चल रहे निर्माण कार्य आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रेल खण्ड पर चल रहे दोहरीकरण कार्यो के अन्तर्गत मिट्टी के कार्य, रेलपथ, बैलास्ट-प्रोफाइल, ट्रैक एलाइनमेंट, ओवरहेड ट्रैकशन, ट्रैक्शन पोल एवं ब्लाक सेक्शन में दोहरीकरण के अनुरूप बदलाव कार्य, कर्व, समपार फाटकों में बदलाव तथा यात्री सुविधाओं का अवलोकन किया। इसके पश्चात महाप्रबन्धक ने ऐशबाग-मानकनगर खण्ड पर स्थित न्यू रेल लिंक तथा रेल ओवर रेल ब्रिज के निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया। इस अवसर पर सभी शाखाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट- दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी ने जीता दूसरा पुरस्कार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हुआ ...