Breaking News

बारिश आैर तूफान से नहीं मिलेगी राहत : Weather Forecasting

भारतीय मौसम विभाग (Weather Forecasting) के वैज्ञानिकों की मानें तो आज उत्तर भारत, पश्चिम भारत, पूर्व, उत्तर पूर्व, दक्षिण भारत आैर मध्य भारत हर जगह पर बारिश होने के आसार है। पूरे देश में बारिश होने की आशंका है। कर्इ इलाकों में तो तूफानी हवाएं भी काफी तेज गति में चलने की आशंका है।

 Weather Forecasting : स्थितियों के मुताबिक प्रशासन को

आॅल इंडिया वेदर वार्निंग बुलेटिन के मुताबिक मौसम वैज्ञानिक ने उत्तराखंड, पूर्वी महराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान व पश्चिमी मध्यप्रदेश के लिए चेतावनी जारी की है। यहां प्रशासन आैर राहत-बचाव कर्मियों को पहले से तैयार रहने के लिए कहा है। इसके अलावा पूर्वी गुजरात, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली आदि में लगातार मौसम पर नजर रखने व स्थितियों के मुताबिक प्रशासन को तैयार रहने की एडवाइस दी है। पूर्व आैर उत्तर पूर्व भारत में भारी बारिश की वजह से आज ये इलाके रहेंगे सराबाेर।

भारी बारिश के साथ बादल फटने की भी आशंका

पूर्व भारत की बात करें तो आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में आज कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर पूर्व भारत में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। सिक्किम, असम, मेघालय,अरुणाचल प्रदेश,  नागालैंड,  मणिपुर,  त्रिपुरा आैर मिजोरम में कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तर व पश्चिम भारत में  भारी बारिश के साथ यहां तूफानी हवाआें का कहर रहेगा। उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड भारी बारिश के साथ बादल फटने की भी आशंका है। वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा

जम्मू-कश्मीर में तूफानी हवाआें संग कहीं-कहीं भारी बारिश आैर पश्चिम भारत के राजस्थान में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में आज आंध्रपदेश, तेलंगाना आैर कर्नाटक में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। आज इन राज्यों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, लक्ष्यदीप एवं अंडमान निकाेबार में भी बादल छाए रहेंगे। यहां कुछ इलाकों में छुटपुट बारिश होने से मौसम सुहावना रहेगा। मध्य भारत में आज पश्चिमी मध्यप्रदेश में भारी बारिश के साथ बादल भी फट सकते हैं। इसके अलावा पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र आैर गोवा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है।

गोवा में कुछ इलाकों में भारी बारिश

वहीं पश्चिम गुजरात में भी बादल छाए रहेंगे आैर छुटपुट बारिश हो सकती है। वहीं उड़ीसा में कहीं-कहीं बारिश बारिश के आसार दिख रहे हैं।उड़ीसा आैर छत्तीसगढ़ में खराब रह सकता है। यहां बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की आशंका बनी है। वहीं मध्यप्रदेश व गुजरात बादल छाए रहेंगे व बूंदाबांदी हो सकती है। महाराष्ट्र में भी मौसम बिगड़ा रहेगा। मुंंबर्इ समेत कुछ इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं गोवा में कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका बनी है।उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहने के आसार जताए हैं। वहीं पश्चिम भारत में मौसम साफ रहेगा।

लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत

पूर्व, उत्तर पूर्व, दक्षिण भारत आैर मध्य भारत के कर्इ राज्यों का बुरा हाल रहेगा। इन राज्यों में कहीं भारी तो कहीं छुटपुट बारिश होने की आशंका है। बुलेटिन में मौसम वैज्ञानिकों ने कुछ इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है। सबसे ज्यादा खराब मौसम उड़ीसा आैर आंध्र प्रदेश में खराब हो सकता है। एेसे में यहां लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ व तेलंगाना आदि में भी पहले से भारी बारिश से निपटने की तैयारी करने की सलाह दी है। इन इलाकों में तूफानी हवाएं भी चल सकती हैं। कर्नाटक आदि में भी मौसम का मिजाज देखकर ही बाहर निकलें।
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जबरन संबंध बनाने के बाद महिला को पहले बनाया पत्नी व फिर लगाया 2 लाख रुपये का चूना…

दिल्ली की अदालत ने एक शख्स को रेप के आरोप से बरी कर दिया है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *