Breaking News

150 मिलियन अमरीकी डालर का भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास भागीदारी कोष

विदेश और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 6 से 9 अक्टूबर तक यूएसए की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यात्रा के पहले दिन एमओएस ने न्यूयॉर्क का दौरा किया। यात्रा के दौरान उन्होंने ‘अफ्रीका में शांति और सुरक्षा: सशस्त्र समूहों के वित्तपोषण के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना विषय पर उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बहस में भाग लिया।

न्यूयॉर्क में यूएन जनरल असेंबली के प्रेसिडेंट @Csaba Kőrösi से मुलाकात के बाद विदेश राज्य मंत्री वीo मुरलीधरन ने ट्वीट किया कि प्रेसिडेंट से मुलाकात में उनकी प्राथमिकताओं के लिए भारत के समर्थन से अवगत कराया और 21वीं सदी की वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने वाली सुरक्षा परिषद सुनिश्चित करने के लिए अंतर-सरकारी वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।
विदेश राज्य मंत्री वीo मुरलीधरन ने इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात के अफ्रीकी मामलों के राज्य मंत्री एचoईo शेख शेखबाउट से भी मुलाकात की और कहा कि दो मित्र देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर महत्वपूर्ण और सार्थक बातचीत हुई।

7 अक्टूबर को एमओएस भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास भागीदारी कोष की पांचवीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। 2017 में स्थापित 150 मिलियन अमरीकी डालर का भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास भागीदारी कोष भारत सरकार द्वारा समर्थित और नेतृत्व में है और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के सहयोग से लागू किया गया है। यह फंड कम से कम विकसित देशों और छोटे द्वीप विकासशील राज्यों पर ध्यान देने के साथ विकासशील दुनिया भर में दक्षिणी स्वामित्व वाली और नेतृत्व वाली, मांग-संचालित और परिवर्तनकारी सतत विकास परियोजनाओं का समर्थन करता है।

यात्रा के दौरान एमओएस संयुक्त राष्ट्र के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे साथ ही भारतीय समुदाय से संबंधित कार्यक्रमों के लिए 08-09 अक्टूबर को अटलांटा का भी दौरा करेंगे।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...