Breaking News

भारतीय रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली अस्पताल ट्रेन द लाइफलाइन एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे ने नया कीर्तीमान स्थापित करते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रेलवे ने दुनिया की पहली अस्पताल ट्रेन बना डाली है. इसका नाम “द लाइफलाइन एक्सप्रेस” रखा गया है. इस ट्रेन में एक अस्पताल की तरह सुविधाएं हैं. रेल मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए हॉस्पिटल ट्रेन की फोटो शेयर कर इसके बारे में जानकारी दी है. इन फोटो देखकर लगता है कि यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है.

भारतीय रेलवे ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा, भारत की एकमात्र और विश्व की पहली अस्पताल ट्रेन: “द लाइफलाइन एक्सप्रेस” वर्तमान में असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. असम में एनएफआर मरीजों की इसमें नि:शुल्क सेवा की जाती है. यह ट्रेन 2 आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल और अन्य सुविधाओं से लैस है.

भारतीय रेलवे अपनी सुविधाओं को आधुनिक करने में लगी है. इससे पहले हाल ही में भारतीय रेल ने अपने रेल यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग के लिए एक पहले से ज्यादा बेहतर वेबसाइट और मोबाइल लॉन्च की है, रेलवे ने इसे अपने यात्रियों के लिए नए साल का तोहफा बताया है. इस नई वेबसाइट के जरिए टिकट बुकिंग के साथ रिटायरिंग रूम, भोजन और होटल बुकिंग भी की जा सकेगी. वेबसाइट को पहले की वेबसाईट के मुकाबले ज्यादा यूरजर फ्रेंडली बताया जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को रेलवे की अपग्रेडिड वेबसाइट और मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग की है.

About Ankit Singh

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...