Breaking News

सात साल बाद इस तारीख को टेस्ट मैच खेलेगी भारतीय महिला टीम, हो गया ऐलान, ये है कार्यक्रम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women cricket team) ने लंबे अरसे से टेस्ट मैच नहीं खेला है. बीसीसीआई (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने भारत और इंग्लैंड की पुरुष टीमों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान ऐलान किया था कि इन दोनों देशों की महिला टीमें आने वाले समय में टेस्ट मैच खेलेंगी. शाह ने हालांकि तारीख और जगह का ऐलान नहीं किया था. अब मंगलवार को इसका ऐलान कर दिया गया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम जून-जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी और वहां ब्रिस्टल में एक टेस्ट मैच खेलने के अलावा तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.

टेस्ट मैच ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड में 16-19 जून तक खेला जाएगा और इसके साथ इंग्लैंड की टीम के गर्मियों के सत्र की शुरुआत होगी. यह टेस्ट मैच चार दिन का होगा. भारतीय महिला टीम 2014 के बाद पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलेगी जबकि इंग्लैंड ने पिछला टेस्ट 2019 में एशेज सीरीज के दौरान खेला था. एकमात्र टेस्ट के बाद तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे. दौरे का अंत 15 जुलाई को चेम्सफोर्ड में होगा.

ईसीबी के लिए अहम साल

इस कार्यक्रम की घोषणा इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने की. घरेलू कार्यक्रम की घोषणा के बाद ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, “हम गर्मियों के व्यस्त सत्र को लेकर उत्सुक हैं, यह इंग्लैंड की महिला टीम के लिए महत्वपूर्ण साल होगा और हम भारत तथा न्यूजीलैंड की मेजबानी को लेकर उत्सुक हैं.

हैरिसन ने कहा, “2022 आईसीसी महिला विश्व कप के करीब होने के कारण यह बेहद महत्वपूर्ण है कि इंग्लैंड टीम इसके लिए अच्छी तैयारी कर पाए. टीम को अक्टूबर में पाकिस्तान का दौरा भी करना है और ऐसे में हम अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में रोमांचक 12 महीनों को लेकर उत्सुक हैं.”

ऐसा होगा कार्यक्रम

भारत के इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 16 जून से शुरू होने वाले टेस्ट मैच से होगी. इसके बाद वनडे सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज के तीन मैच 27, 30 जून और तीन जुलाई को खेले जाएंगे. पहला वनडे ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड, दूसरा वनडे द कूपर एसोसिएट्स काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन. तीसरा वनडे न्यू रोड, वॉरसेस्टर में खेले जाएंगे. टी20 सीरीज की शुरुआत नौ जुलाई से होगी. यह मैच द काउंटी ग्राउंड, नार्थम्पटन में होगा. द फर्स्ट सेंट्रल काउंटी ग्राउंड, होव दूसरे टी20 मैच और द क्लाउडएफएम काउंटी ग्राउंड, चेम्सफोर्ड तीसरे टी20 मैचों की मेजबानी करेंगे.

लगातार चार टेस्ट मैच जीतने वाली पहली टीम बनेगी!

भारत ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में 2014 में खेला था साउथ अफ्रीका को हराया था. 2014 में ही टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. इसमें भी उसे जीत हासिल हुई थी. 2014 से पहले भारत ने अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज 2006 में खेली थी. वो भी इंग्लैंड के खिलाफ. भारत अगर इस साल इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला टेस्ट मैच जीत लेती है तो वह महिला टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. इससे पहले उसे 2014-2015 में साउथ अफ्रीका, 2014 में इंग्लैंड और 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल की थीं.

डब्ल्यूटीसी से पहले शुरू होगा दौरा

भारतीय महिला टीम जिस समय टेस्ट मैच खेलगी उसी बीच भारत की पुरुष टीम न्यूजीलैंड के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेगी. यह फाइनल मैच साउथैम्पटन में 18 से 22 जून के बीच खेला जाएगा. महिला टीम के टेस्ट मैच की शुरुआत 16 जून से होगी जो चार दिवसीय होगा.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

सागर धनखड़ के पिता को नहीं हो रहा यकीन, कहा- जिसे गुरु माना वह सुशील कैसे बना बेटे का हत्यारा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दो बार ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार इन दिनों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *