Breaking News

स्वदेशी एके-203 असॉल्ट राइफल्स से भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, 1 मिनट में दाग सकती है 600 बुलेट

भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम रोसोबोरोनएक्सपोर्ट ने बयान जारी कर बताया है कि कंपनी इसी साल यानी के आखिर तक एके 203 असॉल्ट राइफल्स का भारत में उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार है.अमेठी जिले के कोरवा आयुध कारखाने में रूसी मूल की कलाश्निकोव असॉल्ट राइफल के निर्माण के लिए भारत-रूस राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना 2019 में की गई थी.

उन्होंने ये भी कहा कि हम असॉल्ट राइफल्स के उत्पादन का भारत में सौ फीसदी स्थानीयकरण करने की योजना पर काम कर रहे हैं.एके-203 असॉल्ट राइफल  हल्की और छोटी होने के साथ ही ज्यादा घातक है. एके-203 असॉल्ट राइफल में 7.62x39mm की बुलेट्स लगती हैं और इसकी रेंज भी रेंज 800 मीटर है, जो इसे ज्यादा घातक बनाती हैं.  इंसास राइफल  में 5.56x45mm की बुलेट्स लगती हैं और इसकी रेंज 400 मीटर है.

एके-203 असॉल्ट राइफल  का वजह 3.8 किलोग्राम है और इसकी लंबाई 705 मिलीमीटर है, जबकि इंसास राइफल का वजन करीब 4.15 किलोग्राम होता है और उसकी लंबाई 960 मिलीमीटर होती है.भारत और रूस के बीच एके-203 असॉल्ट राइफल्स की डील को लेकर भी काफी समय से बातचीत चल रही थी. कहा जा रहा है कि सरकार सेना में इस्तेमाल की जा रही इंसास राइफल को एके-203 असॉल्ट राइफल्स से रिप्लेस करने की तैयारी में है.

About News Room lko

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...