Breaking News

पार्लर में जाने के बजाय अगर कुछ कारगर नुस्खों का इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा की समस्या से मिलेगा छुटकारा

सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा पर ग्लो बना रहे। इसके लिए लोग न जाने कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर दादी के नुस्खों का सहारा भी लेते हैं। अक्सर पार्लर में जाने के बजाय अगर कुछ कारगर नुस्खों का इस्तेमाल रोजाना किया जाए तो त्वचा की समस्या को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे अपनी त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकते हैं। एक ऐसी सब्जी जिसके बिना बाकि सब्जियों का स्वाद अधूरा है, उसके साथ पांच और स्टेप अपनाकर त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाया जा सकता है।

 

आज तक आपने टमाटर को सब्जियों में बहुत खाया होगा, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा के ग्लो के साथ उसे खराब होने से भी बचाता है। सनबर्न का भी यह रामबाण इलाज है। आइए जानते हैं टमाटर से घर पर कैसे करें फेशियल। सबसे पहले क्लींजिंग करेंगे। इसके लिए टमाटर के गूदे और कच्चे दूध को मिलाएं और पूरे चेहरे और गर्दन पर कॉटन पैड की मदद से लगाएं।

अब अगला स्टेप होगा स्क्रबिंग। इसके लिए आधा टमाटर लें और उस पर चीनी डालें। अब इस टमाटर और चीनी से त्वचा पर धीरे-धीरे मसाज करें। ध्यान रखिए आपको नर्म हाथों से मसाज करनी है, वर्ना चीनी के दाने त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

अब हम त्वचा को स्टीम देंगे। इसके लिए अगर आपके पास इलेक्ट्रिक स्टीमर है तो अच्छी बात है वर्ना एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और तौलिए से चेहरे को 5 से 7 मिनट तक ढक कर स्टीम लें।

अब आखिर में हम चेहरे पर मास्क लगाएंगे। इसके लिए टमाटर का गूदा, चंदन पाउडर और शहद को मिलाकर मास्क तैयार कर लें। इसे लगभग 15 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं। अब अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धोएं और अपने पसंदीदा मॉइस्चराइजर या एलोवेरा जैल को लगाएं।

About News Room lko

Check Also

बाहर जानें या ऑर्डर करने की नही अब जरूरत, इस आसान रेसिपी से घर पर बनाए Pocket Pizza

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज हम आपके लिए पॉकेट पिज्जा (Pocket Pizza ...