Breaking News

CMS में 21 जून को मेयर संयुक्ता भाटिया करेंगी इण्टर-स्कूल वर्चुअल योगा मीट का उद्घाटन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) द्वारा पाँचवे इण्टर-स्कूल योगा मीट का ऑनलाइन आयोजन अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून, रविवार को किया जा रहा है, जिसमें लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों के बच्चे योगासनों एवं यौगिक क्रियाओं के ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण से अपनी शारीरिक दक्षता का प्रदर्शन करेंगे, साथ ही देश की सांस्कृतिक विरासत को विश्व के कोने-कोने में पहुंचायेंगे।

सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी। श्रीमती भाटिया 21 जून को प्रातः 6.30 बजे योगा मीट का ऑनलाइन शुभारम्भ करेंगी। श्री शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन अन्तर-विद्यालयी योगा मीट के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन तीन श्रेणियों में किया जायेगा, जिसमें ग्रुप-ए के अन्तर्गत 14 से 17 वर्ष के सीनियर छात्र वीरभद्रासन, चक्र बंधासन, विभक्त पश्चिमोत्तासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, पदम सर्वांगासन, पदन्गुष्ठ धनुरासन एवं पूर्ण भुजंगासन आदि यौगिक क्रियाओं में अपना जलवा बिखेरेंगे जबकि ग्रुप-बी के अन्तर्गत 11 से 14 वर्ष के जूनियर छात्र गरुणासन, पाश्र्वकोसन, बकासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, एक पाद चक्रासन, योग निद्रासन, मत्यासन एवं धनुराशन आदि क्रियाओं में अपनी महारत का प्रदर्शन करेंगे। इसी प्रकार ग्रुप-सी के अन्तर्गत 8 से 11 वर्ष के प्राइमरी के छात्र त्रिकोणासन, पादहस्तासन, ऊष्ट्रासन, गर्भासन, एक पाद सिकन्धासन, चक्रासन, धनुराषन, सर्वांगासन, आदि में अपने हुनर दिखायेंगे।

योगा मीट की प्रत्येक प्रतिभागी टीम में 4 छात्र सदस्य होंगे, जिन्हें 4 मिनट की समयावधि में 4 यौगिक आसनों का प्रदर्शन करना होगा तथापि विख्यात योग प्रशिक्षक इन प्रतियोगिताओं में निर्णायकों की भूमिका निभायेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का मानना है कि योग हमारी महान सांस्कृतिक विरासत का ही एक अंग है तथापि वर्तमान जीवन शैली को देखते हुए यौगिक क्रियाओं से भावी को अवगत कराना हम सबका परम दायित्व है ताकि एक स्वस्थ एवं समृद्ध समाज की स्थापना संभव हो सके। इसी उद्देश्य को लेकर सीएमएस राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) द्वारा अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का आयोजन किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...