Breaking News

सर्दियों के मौसम में बालों की सभी समस्याओं का एकमात्र इलाज़ है ये घरेलु नुस्खा

सर्दियों के मौसम में बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। हांलाकि अब सर्दी में कमी आई हैं लेकिन बालों की समस्याओं का जड़ से इलाज करने की जरूरत हैं अन्यथा यह समाप्त नहीं होगी। खासतौर से बालों में रूसी (Dandruff) की समस्या इन दिनों में आम होती हैं जिसकी वजह से बालों में खुजली चलती रहती हैं और बालों की जड़ों में कमजोरी आने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको राहत मिलेगी और रूसी से जल्द छुटकारा। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

– नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। 2 घंटे बाद बाल धो लें। रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान और असरदार घरेलू नुस्खा है।

– सिरका भी रूसी से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 2 चम्मच सिरके का रस 4 चम्मच पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। इस प्रयोग से रूसी से छुटकारा मिल जाता है।

– 5 टेबलस्पून हिना पाउडर में, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 अंडे का स़फेद भाग, 1 टेबलस्पून मेथी, 1 टेबलस्पून विनेगर, 4 टेबलस्पून दही मिलाकर रातभर भिगोएं। इसे बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे बाद शैम्पू करें। रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान घरेलू नुस्खा है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...