Breaking News

साल 2021 का इसरो का पहला मिशन, PSLV-C51 के जरिए अमेजोनिया-1 समेत 19 उपग्रह लॉन्च किए

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज एक और नया इतिहास रच दिया है। इसरो ने आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से इस साल का पहला रॉकेट अंतरिक्ष में रवाना किया। पीएसएलवी-सी51 (PSLV-C51)पी एसएलवी का 53वां मिशन है। इस मिशन में ब्राजील के एक मुख्य सैटेलाइट एमैजोनिया के अलावा 18 अन्य सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए।

प्रक्षेपित किए जाने वाले उपग्रहों में चेन्‍नै की स्पेस किड्ज़ इंडिया (SKI) का सतीश धवन SAT (SD SAT) शामिल है। इसके शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है। SKI भगवदगीता को SD कार्ड में भेजा गया है। एसकेआई ने कहा, ‘यह उनकी (प्रधानमंत्री की) आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और आभार व्यक्त करने के लिए है।’

इसरो के मुताबिक, इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया है। इसकी उल्टी गिनती शनिवार सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर शुरू हो गई थी। पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है।

अमेजोनिया-1 के बारे में बयान में बताया गया है कि यह उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के लिए विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा तथा मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनाएगा।

About Ankit Singh

Check Also

ऑटो चालक की बेटी GCC स्कूल टॉपर, बोली- चाहिए ऐसी दुनिया, जहां माता-पिता को न देखना पड़े प्राइस टैग

चेन्नई :  ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) के सरकारी स्कूलों में 578 अंकों के साथ 12वीं ...