Breaking News

आपके चेहरे का सांवलापन बढ़ाती है ये पांच चीज़े, भूल से भी न करे इनका सेवन

गोरी-निखरी त्वचा किसको पसंद नहीं होती है। इसके लिए त्वचा का ख्याल रखना जरूरी होता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि त्वचा का बहुत ध्यान रखने के बाद भी धीरे-धीरे सांवली हो जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो इसके लिए ये पांच फूड जिम्मेदार हो सकते हैं।

ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस में फाइबर्स नहीं होते हैं जिससे उसमें ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और सांवलापन बढ़ता है।

चीनी
चीनी की ज्यादा मिठास भी आपको सांवला बना सकती हैं। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे स्किन टिशूज कोलेजन डैमेज होने लगते हैं और स्किन की फेयरनेस कम हो जाती है।

व्हाइट ब्रेड
ज्यादातर लोगों को ब्राउन ब्रेड से ज्यादा व्हाइट ब्रेड पसंद आती है लेकिन क्या आपको पता है यही व्हाइट ब्रेड धीरे-धीरे आपकी फेयरनेस को कम कर रही है। व्हाइट ब्रेड से इंसुलिन का लेवल बढ़ता है जिससे स्किन में ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है और स्किन डार्क होती है।

स्पाइसी फूड
ज्यादा स्पाइसी फूड भी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए हानिकारक साबित होता है। ये बॉडी के तापमान को बढ़ाता है जिससे ब्लड वेसल्स फैलती है और सांवलापन बढ़ता है।

कॉफी
एक दिन में तीन कप से ज्यादा कॉफी आपकी स्किन को सांवला बना सकती है। इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का लेवल बढ़ता है जिससे धीरे-धीरे आपकी स्किन डार्क होने लगती है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...