Breaking News

तनाव को दूर रखने में काफी मददगार है ये आहार, डाइट में इन्हें जरुर करे शामिल

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का तनाव ग्रस्त रहना एक आम समस्या बन गया है. जिसके स्वास्थ्य पर कई निगेटिव प्रभाव होते हैं. समय पर तनाव का इलाज न करने से यह स्थाई अवसाद के तौर पर आपके सामजिक व पर्सनल ज़िंदगी को बेकार कर सकता है.

अवसाद की स्थिति में सबसे पहले तो चिकित्सक से सम्पर्क करना बेहतर रहता है. इसके बाद हेल्दी लाइफस्टाइल व हेल्दी खाना अवसाद के जोखिम को कम कर सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने आप को तनाव और अवसाद के जोखिम से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं जानते उन आहार के बारे में जो आपको तनाव से दूर रखने में ( Diet for Stress Management ) मददगार हैं :-

अखरोट ( Walnut Benefits )
अखरोट का सेवन अवसाद के लक्षणों का उपचार करने में बेहद मददगार है. क्योंकि यह ओमेगा -3 फैटी एसिड एसिड के बेहतरीन संयंत्र-आधारित स्रोतों में से एक हैं. अखरोट में ये फैटी एसिड मस्तिष्क के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. रोज 4-5 अखरोट का सेवन आपको तनाव की समस्या से दूर रख सकता है.

साबुत अन्न ( Whole Grain Benefits )
साबुत अन्न जैसे उच्च फाइबर कार्बोहाइड्रेट तेजी से मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. साबुत अन्न में ब्राउन राइस, जौ, शकरकंद व ऐमारैंथ शामिल हैं. ये शरीर को सेरोटोनिन जारी करने में सहायता करते हैं, जो दिमाग को तरोताजा रखने वाला हार्मोन है.

हल्दी ( Turmeric Benefits )
यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं तो हल्दी का सेवन आपके मूड को बना सकता है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिमाग में एनर्जी बूस्ट कर अवसाद से लड़ने में मदद करते हैं.

ग्रीन टी ( Green Tea benefits )
ग्रीन टी के अपने डिप्रेशन काउंटरिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है. ग्रीन टी में पाया जाने वाला थीनिन नामक अमीनो एसिड तनाव को दूर कर दिमाग को आराम पहुंचाता है.

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद ( Low Fat dairy benefits )
कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे कि स्किम्ड दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी उत्पाद कैल्शियम व विटामिन डी के साथ-साथ प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों में उच्च हैं. इनमें पाए जाने वाले विशिष्ट पेप्टाइड्स (प्रोटीन) दिमाग की स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...