Breaking News

रूस के विदेश मंत्री के साथ जयशंकर की मुलाकात, आसियान बैठक से इतर दोनों मंत्रियों ने की द्विपक्षीय चर्चा

लाओस में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने समकक्ष रूस, ब्रुनेई, न्यूजीलैंड और लाओस के अन्य नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान सभी नेताओं ने शिक्षा और कृषि प्रौद्योगिकी समेत द्विपक्षीय सहयोग के कई पहलुओं पर चर्चा की। वहीं इस मुलाकात को लेकर रूसी विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा- रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने #आसियान कार्यक्रमों के दौरान मुलाकात की।

न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री के साथ हुई अहम बैठक
इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स से मिलकर हमेशा अच्छा लगता है। शिक्षा, कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशांत द्वीप समूह और क्रिकेट पर चर्चा हुई।

भारत-ब्रुनेई के राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे
वहीं विदेश मंत्री ने ब्रुनेई के अपने समकक्ष दातो हाजी एरीवान के साथ भी बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए एक लोगो भी लॉन्च किया। इस मौके पर जयशंकर ने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध और भी मजबूत होंगे। उन्होंने लाओस के गृह मंत्री विलायवो एनजी बौड्डाखम, उद्योग और वाणिज्य मंत्री मलाइथोंग कोमासिथ, विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सान्या प्रसुथ और विशेष दूत अलौंकियो किट्टीखौन से भी मुलाकात की।

नई दिल्ली एक्ट ईस्ट नीति के एक दशक पूरे
अपने इस दौरे को लेकर एस. जयशंकर ने कहा, हमारी मेजबानी के लिए राजदूत प्रशांत अग्रवाल का धन्यवाद। बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर आसियान के ढांचे के तहत विदेश मंत्रियों की बैठकों में भाग लेने के लिए लाओस की राजधानी में हैं।

About News Desk (P)

Check Also

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा वादा- चुनाव जीतने के बाद बनाएंगे टास्क फोर्स; जानें किस शख्स को बनाएंगे इसका हेड

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में, रिपब्लिकन ...