Breaking News

नौकरी में तनाव और कम वेतन बन सकता है जानलेवा, नए शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि तनावपूर्ण नौकरियों और कम वेतन पाने वाले पुरुषों में अन्‍यों के मुकाबले हृदय रोग का खतरा दोगुना होता है। जर्नल सर्कुलेशन: कार्डियोवस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि काम पर मनोसामाजिक तनाव हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

कनाडा के क्यूबेक में सीएचयू डे क्यूबेक-यूनिवर्सिटी लावल रिसर्च सेंटर के मैथिल्डे लविग्ने-रोबिचौड ने कहा, काम पर बिताए जाने वाले महत्वपूर्ण समय को ध्यान में रखते हुए, काम के तनाव और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध को समझना स्वास्थ्य और कार्यबल की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययन से पता चला जो पुरुष नौकरी के तनाव या कम वेतन की समस्‍या को झेल रहे हैं, उनमें अन्‍य पुरुषों की तुलना में हृदय रोग का खतरा 49 प्रतिशत बढ़ जाता है।

हालांकि, नौकरी के तनाव और वेतन असंतुलन दोनों को रिपोर्ट करने वाले पुरुषों में हृदय रोग का खतरा दोगुना था, जिन्होंने संयुक्त तनाव का अनुभव नहीं किया था। कार्यस्थल पर मनोसामाजिक तनाव का महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव अनिर्णायक था। लैविग्ने-रॉबिचौड के अनुसार, नौकरी का तनाव ऐसे कार्य वातावरण को संदर्भित करता है, जहां कर्मचारियों को उच्च मांगों और अपने काम पर कम नियंत्रण जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने लगभग 6,500 कर्मचारियों का अध्ययन किया, जिनकी औसत आयु 45 वर्ष थी, जिन्हें हृदय रोग नहीं था, उनकी 2000 से 2018 तक निगरानी रखी गई। शोधकर्ताओं ने प्रश्नावली के परिणामों के साथ नौकरी के तनाव और वेतन में असंतुलन को मापा। स्वास्थ्य डेटाबेस का उपयोग करके हृदय रोग की जानकारी प्राप्त की।

रोबिचौड ने कहा, हमारे परिणाम बताते हैं कि काम के माहौल से तनाव को कम करने के उद्देश्य से किए गए हस्तक्षेप पुरुषों के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं और महिलाओं के लिए भी सकारात्मक हो सकते हैं, क्योंकि ये तनाव कारक अवसाद जैसे अन्य प्रचलित स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़े हैं। रोबिचौड ने कहा, महिलाओं में मनोसामाजिक नौकरी के तनाव और कोरोनरी हृदय रोग के बीच सीधा संबंध स्थापित करने में अध्ययन की असमर्थता, महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य के जटिल परस्पर क्रिया की आगे की जांच की आवश्यकता का संकेत देती है।

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...