Breaking News

12वीं पास के लिए यहाँ निकली नौकरियां, मात्र 25 रूपए है आवेदन शुल्क

12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए वन विभाग के तहत वनरक्षक और वन्य जीव रक्षक बनने का बेहतरीन अवसर है. इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सवा चयन आयोग, UPSSSC ने ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. कुल 709 पदों पर नौकरियां निकाली गई हैं, जिनमें वनरक्षक के 693 और वन्य जीव रक्षक के 16 पद सम्मिलित हैं.

उम्मीदवार 20 सितंबर से आयोग के आधिकारिक पोर्टल upsssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. वहीं आवेदन की आखिरी दिनांक 10 अक्टूबर तक रहेगी.

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 20 सितंबर 2023
आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 10 अक्टूबर 2023

ध्यान दें कि भर्ती के तहत उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. ऐसे में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का यूपी पीईटी परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है. वनरक्षक के कुल 693 पदों में से 333 पद अनारक्षित हैं. वहीं 189 पद एससी, 5 एसटी, 97 ओबीसी एवं 69 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं.

आवश्यक योग्यता:-
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

आयु सीमा:-
वहीं उम्मीदवार की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया:-
सबसे पहले पीईटी स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. फिर इन कैंडिडेट्स को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. मुख्य परीक्षा क्लियर करने वालों को फिजिकल टेस्ट में सम्मिलित होना होगा. फिजिकल टेस्ट के तहत पुरुषों को 10 किलोग्राम वजन के साथ 4 घंटे में 25 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं महिलाओं को 4 घंटे में 14 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी.

About News Desk (P)

Check Also

दूल्हे अनंत को विवाह स्थल तक लेकर गए पिता मुकेश और चाचा अनिल अंबानी, देखें वीडियो

कई प्री-वेडिंग रस्मों के बाद अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट शुक्रवार को एक भव्य समारोह ...