Breaking News

नौकरियां ही नौकरियां! गौतम अडानी बोले- गुजरात में करेंगे 2 लाख करोड़ निवेश

गौतम अडानी (Gautam Adani) ने गुजरात में बड़े निवेश का ऐलान किया है. अरबपति और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन ने बुधवार को कहा कि उनका पोर्ट से पावर ग्रुप गुजरात में अगले पांच साल में 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 (Vibrant Gujarat Global Summit 2024) में बोलते हुए गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा कि अगले पांच साल के दौरान गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश अलग-अलग सेक्‍टर्स में किया जाएगा, जिसमें ग्रीन पावर प्‍लांट बनाने से लेकर अन्‍य निवेश शामिल है. उन्‍होंने कंपनी द्वारा गुजरात में किए गए अबतक के निवेश के बारे में अन्‍य जानकारी भी दी.

गुजरात में इतना निवेश कर चुके हैं अडानी
गौतम अडानी ने कहा कि इससे पहले की समिट में 2025 तक 55 हजार करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था. उन्‍होंने कहा कि अभी तक 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश (50,000 Crore rupees Invest in Gujarat) अलग-अलग सेक्‍टर्स में किया जा चुका है. इसके साथ ही हमने 25 हजार डायरेक्‍ट और इनडायरेक्‍ट नौकरियां दी हैं.

आत्‍म्‍निर्भर भारत को मजबूत करने का प्‍लान
गौतम अडानी ने कहा कि अडानी समूह (Adani Group) आत्‍मनिर्भर भारत को मजबूत करने के लिए सोलर पैनल, ग्रीन अमोनिया, हाइड्रोजन इलेक्‍ट्रोलाइजर और पवन टर्बाइन समेत ग्रीन आपूर्ति चेन का विस्‍तार कर रहा है. अडानी ने आगे बताया कि हम आत्‍मनिर्भर भारत के लिए ग्रीन आपूर्ति चेन का विस्‍तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी प्‍लांट
उन्‍होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी प्‍लांट गुजरात के कच्‍छ में बना रहे हैं. यह प्‍लांट 725 sq किलोमीटर में फैला हुआ है, जो 30 गीगावाट रिन्‍यूवेबल एनर्जी पैदा करेगा. इतना ही नहीं अडानी ने दावा किया कि 2014 के बाद से भारत की जीडीपी 185 प्रतिशत और प्रति व्यक्ति आय 165 प्रतिशत बढ़ी है. अडानी के अलावा इस समिट में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के प्रमुख मुकेश्‍ अंबानी, लक्ष्‍मी मित्तल और अन्‍य देश के अरबपति पहुंचे हुए थे.

About News Desk (P)

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...