Breaking News

जंक फूड स्वास्थ्य के लिए इस वजह से होता है अत्यंत खतरनाक

विज्ञान व पर्यावरण केन्द्र की ओर से जारी अध्ययन में पता चलता है कि जंक फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है. तमाम बढ़ रही गैर संक्रामक बीमारियों के पीछे यही है. 33 बड़े ब्रांड पर किया गया यह अध्ययन बताता है कि किस तरह से हम जाने अनजाने रोज ही तय मात्रा से अधिक नमक वसा और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग कर रहे हैं. नियामक की कमी और निगरानी के अभाव में दशा खतरनाक बन चुके हैं. भारतीय नियामक लागू तक नहीं किए गए हैं जिससे 33 में से कोई भी ब्रांड खरा नहीं पाया गया. मसलन एक छोटे से नमकीन के पैकेट में ही हमें एक बार में सारे दिन के वसा और नमक की आवश्यकता का बड़ा भाग एक बार में परोस दिया जाता है. एक दो को छोड़ कर सभी में सभी ट्रांस फैट बहुत अधिक है.

क्या कहता है तय मानक: एक सामान्य आदमी के शरीर को रोज औसतन 2000 कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. जिसमें पांच ग्राम नमक, 60ग्राम फैट और 300 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2.2 ग्राम ट्रांस फैट ही ले सकता है. जिसे आरडीए भी कहते हैं. जो कि कोई आदमी तीन बार के भोजन और दो बार के नाश्ते को मिला कर ही ले सकता है. यानी एक बार के भोजन में आरडीए का 25 फीसद और नाश्ते में 10 फीसद ही ले सकता है. यह दुनिया स्वाथ्य संगठन की ओर से निर्धारित है.
जबकि जंक फूड का आलम तो यह है कि एक छोटा सा क्लासिक नट क्रेटर का पैकेट जो एक आदमी एक बार में आराम से अकेले ही खा जाता है उसमें आदमी को 100 ग्राम के पैकेट से 44.79 ग्राम वसा दिल्ली 15.68 ग्राम नमक मिल जाता है. जो कि नाश्ते से मिलने वाले नमक का दो गुना होता है. सभी नमकीन में आवश्यकता से अधिक नमक पाया गया.

नूडल्स : एक पैकेट में एक बार में सारे दिन के नमक की आवश्यकता का 50 फीसद समाप्त हो जाता है. यानी इसमें नमक की मात्रा सर्वाधिक है.
चिप्स : चिप्स के लगभग सभी तरक के ब्रांड में नमक वसा की मात्रा तय मात्रा का सर्वाधिक भाग पूरा कर देती है. इसी तरह मल्टी ग्रेन चिप्स के 30 ग्राम के पैकेट में एक ग्राम नमक होता है.
पैकेट सूप : आरडीए का 28 फीसद से अधिक नमक पाया गया है.
नमकीन : नट नमकीन में आरडीए का 35 फीसद नमक एक बार में पूरा कर देता है. 26 फीसद वसा पाया जाता है.
बर्गर : सभी बर्गर में नमक और वसा की मात्रा अधिक पाई गई.
एक क्लासिक चिकन जिंजर वस्तु बर्गर में नमक कुल आवश्यकता का 62 फीसद और वसा 82 से अधिक पाया गया. व अगर आपने कांबो पैक ले लिया यानी बर्गर के साथ फ्रेंच फ्राई भी तो आपने 83 फीसद नकम और 120 फीसद वसा लेलिया. बर्गर में आरडीए का 70 फीसद नमक और 60 फीसद वसा ले लिया. चिकन विकल्प में 70 फीसद नमक और 46 फीसद वसा पाया गया.
पिज्जा : शाकाहारी रेग्यूलर साइज पिज्जा में आरडीए का 99.9 फीसद नमक और मासाहारी सुप्रीम साइज पिज्जा में 104 फीसद नमक रहा. इन दोनों में वसा आरडीए का क्रमश: 70 फीसद और 50 फीसद रहा.
सैंडविच : एक चिकन सीक कबाब में इसमें 105 फीसद नमक और 65 फीसद वसा और पनीर टिक्का में 70 फीसद नमक और 80 फीसद वसा पाया गया

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...