Breaking News

‘कश्मीर ने दुश्मनों को करारा जवाब दिया’, घाटी में मतदान को लेकर संयुक्त सत्र में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोकसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर में उच्च मतदान प्रतिशत पर बात की। उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों के मतदान रिकॉर्ड को तोड़ते हुए कश्मीर ने भारत के शत्रुओं को करारा जवाब दिया। दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि अनुच्छेद 370 के कारण कश्मीर की स्थिति पहले कुछ और थी, लेकिन इसके हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में संविधान पूरी तरह से लागू हो गया है।

बता दें कि अनुच्छेद-370 जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था, लेकिन केंद्र ने इसे 2019 में इसे हटा लिया और पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया।

राष्ट्रपचि मुर्मू ने कहा, “कश्मीर घाटी ने कई दशकों के मतदान प्रतिशत के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पिछले चार दशकों में हमने कश्मीर में बंद और हड़तालों के बीद बहुत कम मतदान देखा है। भारत के दुश्मन वैश्विक मंचों पर दुष्प्रचार कर रहे हैं। लेकिन इस बार कश्मीर ने दुश्मनों को करारा जवाब दिया है।” चुनाव आयोग के अनुसार, कश्मीर घाटी की तीन सीटों में श्रीनगर में 38.49 फीसदी, बारामूला में 59.1 फीसदी और अनंतनाग-राजौरी में 53 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

About News Desk (P)

Check Also

फिर उठी तीन डिप्टी सीएम बनाने की मांग, शिवकुमार बोले- कांग्रेस नेता पार्टी के हित में मुंह बंद रखें

बंगलूरू: कर्नाटक सरकार और कांग्रेस पार्टी में घमासान मचा हुआ है। वहां मुख्यमंत्री बदलने की मांग ...