Breaking News

बारिश के मौसम में टू-व्हीलर चलाते वक्त इन बातों का जरुर रखें ध्यान…

इन दिनों देश के कई हिस्सों में बारिश का दौरा लगातार जारी है. जगह-जगह जलभराव की वजह से रास्ते बंद हैं. बारिश में सबसे ज्यादा दिक्कत टू-व्हीलर चलाने वालों को होती है.

अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है. आइए जानते हैं कि बारिश के दौरान टू-व्हीलर्स चलाते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अक्सर लोग अपनी बाइक के खराब और घिसे टायर्स को समय पर चेंज नहीं कराते, जिसकी वजह से गाड़ी के स्लिप होने का खतरा ज्यादा बना रहता है, क्योंकि उनमें ग्रिप खत्म हो जाती है. इसलिए अच्छे और बढ़िया ग्रिप वाले टायर्स का ही इस्तेमाल करें.

बारिश के मौसम में गाड़ी की स्पीड कम रखें क्योंकि बारिश में सड़क पर ट्रैक्शन कम हो जाता है जिसकी वजह से आपका कंट्रोल भी गाड़ी पर रहता है. तेज बारिश में विजिबिलिटी भी कम होती है. ऐसे में आपकी गाड़ी की स्पीड 30 से 40 kmph ही होनी चाहिए.

बारिश के दौरान ऐसे रास्तों पर नहीं जाना चाहिये जहां पानी भरा होता है. क्योंकि कई बार बड़े बड़े होल पानी से भर जाते हैं जिसकी वजह से एक्सीडेंट होते हैं.  रास्तों पर से बाइक या स्कूटर निकलते समय एक्जॉस्ट के अंदर पानी जाने से गाड़ी बंद हो सकती है.

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...