Breaking News

केजरीवाल हर साल यूं ही नहीं जाते हैं विपश्‍यना? बहुत सारे हैं इसके फायदे, आसान भाषा में जान लीजिए सबकुछ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हर साल विपश्यना का 10 दिनों का कोर्स करने जाते हैं. इस साल भी वह 19 दिसंबर से 30 दिसंबर तक विपश्यना में रहेंगे. विपश्यना एक ध्यान विधि है जिसका उद्देश्य मन को शांत करना और आत्म-साक्षात्कार प्राप्त करना है.

विपश्यना में रहने के कई फायदे हैं. यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. यह आत्म-ज्ञान और आत्म-स्वीकृति को बढ़ावा देता है, साथ ही यह दया और करुणा की भावनाओं को विकसित करने में मदद करता है. यह लोगों को अपने जीवन में अधिक पॉजिटिव और संतोषजनक तरीके से जीने में मदद कर सकता है.

तनाव और चिंता में कमी
विपश्यना ध्यान तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह मन को शांत करने और चिंता और तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

आत्म-ज्ञान और आत्म-स्वीकृति में वृद्धि
विपश्यना ध्यान लोगों को अपने मन और शरीर के बारे में अधिक जागरूक बनने में मदद करता है. यह लोगों को अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को अधिक गहराई से समझने में मदद करता है. इससे आत्म-ज्ञान और आत्म-स्वीकृति की भावना बढ़ सकती है.

किसी अन्य की पीड़ा को महसूस करना
विपश्यना ध्यान लोगों को दूसरों के दर्द और पीड़ा को अधिक गहराई से समझने में मदद करता है. यह लोगों को अधिक दयालु और करुणामय बनने में मदद कर सकता है.

जीवन में अधिक पॉजिटिव और संतोषजनक तरीके से जीने में मदद
विपश्यना ध्यान लोगों को अपने जीवन को अधिक जागरूक और सार्थक तरीके से जीने में मदद कर सकता है. यह लोगों को अपने लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रेरित और दृढ़ संकल्पित बनने में मदद कर सकता है.

विपश्यना से ये समस्याएं होती हैं दूर
– विपश्यना ध्यान से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं. इससे शरीर स्वस्थ रहता है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.
– विपश्यना ध्यान से तनाव और चिंता कम होती है, जिससे मांसपेशियों में तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है.
– विपश्यना ध्यान से स्किन की रंगत में निखार आता है, क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा को पोषण देता है.
– विपश्यना ध्यान से मनुष्य राग, भय, मोह, लालच, द्वेष जैसे डिसऑर्डर से फ्री होता है. इससे आत्म-साक्षात्कार की प्राप्ति होती है.

अरविंद केजरीवाल ने पिछले कई सालों से विपश्यना ध्यान किया है. उन्होंने कहा है कि विपश्यना ध्यान ने उनके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है. उन्होंने कहा कि विपश्यना ध्यान ने उन्हें एक अधिक शांत, खुश और संतोषी व्यक्ति बनने में मदद की है. केजरीवाल के विपश्यना में जाने की घोषणा के बाद, कई लोगों ने उनके फैसले का स्वागत किया है. लोगों का मानना है कि विपश्यना ध्यान केजरीवाल को एक बेहतर नेता बनने में मदद करेगा.

About News Desk (P)

Check Also

सैम पित्रोदा ने फिर कांग्रेस को मुसीबत में डाला!

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए नई मुसीबत पैदा हो गई। दूसरे चरण की वोटिंग ...