Breaking News

जानिए 7 ऐसे हेल्दी डाइट प्लान के बारे में जो पुरुषों के लिए हैं बेस्ट

सेहतमंद शरीर के लिए सही वजन जरूरी है. मोटापे की वजह से डायबिटीज, दिल और लिवर से जुड़ीं बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मोटापे से होने वाली बीमारियां ज्यादा होती हैं. पुरुषों के लिए कुछ खास पोषक तत्व जरूरी होते हैं और उनके लिए वजन घटाना आसान नहीं होता है. आइए जानते हैं 7 ऐसे हेल्दी डाइट्स के बारे में जो पुरुषों के लिए बेस्ट माने जाते हैं.

 

हाई प्रोटीन डाइट्स– प्रोटीन की ज्यादा मात्रा हेल्दी तरीके से वजन घटाती है. खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करने से भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है. हाई प्रोटीन डाइट से वेट लॉस के दौरान मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. हाई प्रोटीन डाइट्स से कैलोरी बर्न होने के बाद भी शरीर एक्टिव रहता है. स्टडीज के अनुसार, हाई प्रोटीन डाइट्स फॉलो करने वाले पुरुष हमेशा के लिए हेल्दी वेट बनाए रखने में सफल होते हैं.

मेडिटेरेनियन डाइट– मेडिटेरेनियन डाइट में खूब सारी सब्जियां, फल और मछली शामिल की जाती है. ये सारी चीजें वजन को कंट्रोल करती हैं और गंभीर बीमारियों से बचाती हैं. मेडिटेरेनियन डाइट डायबिटीज और दिल की बीमारियों के साथ-साथ पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाती है.

साबुत अनाज, प्लांट बेस्ड डाइट– ये डाइट वजन घटाने के लिए पुरुषों में बहुत लोकप्रिय है. ये वीगन डाइट की तरह नहीं होती है जिसमें किसी एनिमल प्रोडक्ट को शामिल नहीं किया जाता है. इस डाइट में सब्जियों, फलों, दही और बीन्स के अलावा कुछ मात्रा में अंडा, चीज़ और चिकन भी होता है. ये डाइट फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

लो कार्ब डाइट– इस डाइट में आपको कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी होती है. लो कार्ब डाइट ना सिर्फ वजन कम करने बल्कि पुरुषों के पूरी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. कई स्टडीज के अनुसार लो कार्ब डाइट वजन घटाता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. लो कार्ब डाइट ऐसी डाइट है जिसे आप लंबे समय तक मेंटेन रख सकते हैं.

हाई फाइबर डाइट– हाई फाइबर डाइट हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद करता है. 345 लोगों पर की गई एक स्टडी के अनुसार, हाई फाइबर डाइट फॉलो करने वाले 46 फीसदी पुरुषों ने तेजी से वजन घटाया. ये डाइट आंत में जमा फैट से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है. ये डाइट कई गंभीर बीमारियों से दूर रखती है.

पैलियो डाइट– पैलियो डाइट तेजी से वजन घटाती है. ये डाइट लंबे समय तक फिट और अंदर से मजबूत बनाए रखती है. इस डाइट में अनाज, फलियां, रिफाइंड शुगर, सोडा और कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स खाना सख्त मना होता है. वहीं, ज्यादा से ज्यादा ,साबुत अनाज, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स शामिल करने होते हैं.

वेजिटेरियन डाइट- प्लांट बेस्ड फूड से भरपूर इस डाइट में खूब सारी सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज शामिल होते हैं. स्टडीज के अनुसार, सेहतमंद शरीर और संतुलित वजन बनाने में ये डाइट बहुत कारगर है. इस डाइट में मीठी ड्रिंक्स और खाने की मीठी चीजें बहुत कम शामिल की जाती हैं. इस डाइट से शरीर में कैलोरी बहुत कम जाती है और वजन आसानी से घट जाता है.

About News Room lko

Check Also

पलकें लंबी और घनी बनाने के लिए लड़कियों को आजमाना होगा ये सरल नुस्खा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आँखों की सुन्दरता से आपकी खूबसूरती में चार ...