Breaking News

UPI : जानें क्या है डिजिटल पेमेंट का बढ़िया विकल्प

नई तकनीक में लगातार नए-नए इनोवेशन हो रहे हैं। डिजिटल पेमेंट भी तकनीक की एक शानदार देन है जिसमे आज डि़जिटल पेमेंट के ढेरों विकल्प हैं। इनमें इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक ट्रांसफर मोड, ई वॉलेट और यूपीआई (UPI) प्रमुख हैं।

UPI डिजिटल पेमेंट में सबसे बेहतर विकल्प

यूं तो हम डिजिटल पेमेंट के रूप में इन सभी विकल्पों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह ध्यान दिया है कि इन सभी में सबसे आसान और बेहतर कौन सा विकल्प है? जब इस पर अध्ययन करना शुरू किया गया तो पता चला कि यूपीआई डिजिटल पेमेंट में सबसे बेहतर विकल्प है। बात चाहे पेमेंट की हो, फंड ट्रांसफर की हो या कोई बिल भुगतान की ही क्यों न हो, यूपीआई आपको सबसे अधिक सुविधा प्रदान करता है।

यूपीआई है सबसे आगे

डिजिटल तकनीक से भुगतान से ज्यादा तामझाम के बिना भुगतान हो जाता है। कम ताम झाम का मतलब है कि कुछ स्टेप में ही प्रक्रिया पूरी हो जाती है और समय भी कम लगता। लेकिन पाया गया कि डिजिटल पेमेंट के किसी भी विकल्प की तुलना में यूपीआई ही सबसे आगे है। नियमित इंटरनेट बैंकिंग से भुगतान के लिए आपको बेनिफिशियरी को जोड़ना होता है. इसमें खुद के अकाउंट के साथ बेनिफिशियरी के बैंक डिटेल एड करने होते हैं. इसमें पूरा नाम, बैंक का नाम, आईएफएससी कोड आदि. साथ ही इसे एक्टिवेट होने में थोड़ा समय भी लगता है.

उदाहरण के लिए जैसे आपको किसी दुकानदार या मर्चेंट को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करना है तो आपको इसके लिए कई स्टेप को फॉलो करने होते हैं। मसलन, लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डालने होते हैं। अंत में आपको ओटीपी नंबर भी उपलब्ध कराना होता है।

Loading...

यूपीआई में बेनिफिशियरी को एड करने की जरूरत नहीं

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई से भुगतान करना बहुत आसान है। यह कम समय खर्च करने वाला प्लेटफॉर्म है। यूपीआई में फंड ट्रांसफर करने पर बेनिफिशियरी को एड करने की जरूरत नहीं पड़ती. इसमें आपको सिर्फ यूपीआई आईडी उपलब्ध करानी होती है। खास बात यह है कि अगर पैसे पाने वाला यूपीआई एप पर एक्टिव नहीं भी है, तब भी आप सिर्फ उसका अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड जानकर पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

ई-वॉलेट में केवाईसी का झंझट

आप कह सकते हैं कि कई ई-वॉलेट भी तो क्विक ट्रांसफर का विकल्प देते हैं फिर यूपीआई को मैं क्यों सबसे बेहतर मान लूं। लेकिन आपको बता दें यूपीआई एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर करता है। इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि ई-वॉलेट भी यह सुविधा देते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको एप डाउनलोड करना होता है और फिर इसके लिए केवाईसी भी करनी होती है. लेकिन यूपीआई के साथ ऐसा बार-बार नहीं होता है. यूपीआई में अतिरिक्त केवाईसी नहीं करानी होती है। इसमें ट्रांसफर के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं है. इस प्रकार डिजिटल पेमेंट के रूप में मौजूदा सभी विकल्पों में यूपीआई सबसे बेहतर है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

गढ़वा में बेतला टाइगर रिजर्व के जंगल से सटे गांव में घुस आया बाघ, महिला को बनाया अपना निवाला

झारखंड के गढ़वा जिले में बेतला टाइगर रिजर्व के जंगल से सटे गांव में बाघ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *