Breaking News

एक्ट्रेस Juhi Kapoor से जानिए एसिडिटी और पेट की परेशानियों से निजात पाने का तरीका

आज के समय में कब्ज, एसिडिटी (Acidity) और पेट खराब रहना आम समस्या हो गई है। ये सब हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और ठीक से खाना न खाने की वजह से होता है। पोषण विशेषज्ञ (और आयुर्वेदिक चिकित्सक जूही कपूर ने कुछ फूड्स के बारे में बताया है, जिनका सेवन कर आप एसिडिटी को दूर कर सकते हैं।

जूही कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर कर लिखा – ‘ज्यादातर केस में, एसिडिटी खराब लाइफ स्टाइल का नतीजा है, यदि आप देर से सोते हैं और गलत समय पर खाते हैं, ज्यादा खाते है, तो आप निश्चित रूप से इस बीमारी से पीड़ित हो जाएंगे’

1. केला

पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) और आयुर्वेदिक चिकित्सक (Ayurvedic Practitioner) बताती हैं कि अगर आप अपनी दिन की शुरुआत केले से करते हैं तो इससे आपकी आधी एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी।

2. तुलसी के बीज 

जूही कपूर के मुताबिक, 1 गिलास पानी में 1-2 चम्मच तुलसी के बीज भिगोकर पिएं। याद रखें, तुलसी के बीज प्रकृति में ठंडे होती हैं। पीरियड्स में या सर्दी-खांसी होने पर इससे बचना चाहिए।

3. नारियल पानी 

एसिडिटी में नारियल पानी एक चमत्कारिक पेय के रूप में काम करता है। पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि 11 बजे के बाद नारियल पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। इससे एसिडीटी दूर होती है।

 

About News Room lko

Check Also

गर्मी से चाहिए तुरंत राहत तो इन दो तरीकों से बनाकर पिएं सत्तू का शरबत

मई का महीना चल रहा है, ऐसे में हीटवेव ने भी अपना असर दिखाना शुरू ...