Breaking News

मधुमेह और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता जीरा, जाने कैसे

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ब्लड प्रेसर और ब्लड शुगर की बीमारी के मरीजों के संख्या बढ़ती जा रही है। डॉक्टर्स के पास जाते ही हजारों रुपये की दवाइयां लिख दिए जाती है। हालांकि घरेलू नुस्खे से भी ब्लड प्रेसर और ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जीरा हर घर में होता है। जारी पानी जीरे के मसाले से बना एक पारंपरिक भारतीय ड्रिंक है। ये कई तरह के रोगों में लाभकारी है। लोग आमतौर पर इसको पानी में मिलाकर पीतें हैं, जिसे जीरा पानी के नाम से जाना जाता है।

पानी में जीरा मिलाकर पीने से शरीर में इंसुलिन का उत्पादन उत्तेजित होता है, यह उन लोगों के लिए मददगार है जिन्हें मधुमेह है। ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। साथ ही ये ग्लाइकोसिलेट्स हीमोग्लोबिन के स्तर को भी कम करता है। खाना खाने के बाद जीरा पानी पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। #जीरे का पानी पेट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करता है।

सर्दियों के मौसम में आपके लिए रामबाड़ है अदरक का सेवन, जाने कैसे

जीरा कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज और फैट तोड़ने वाले एंजाइम जैसे यौगिकों को स्रावित करने में मदद करता है जो आपके मेटाबोलिज्म में सुधार करते हैं। इसके साथ ही एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटी-गैस रसायन होते हैं। आपको बता दें कि जीरा पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करती है।

About News Room lko

Check Also

ये संकेत बताएंगे कि आपका पार्टनर सच में आपसे प्यार करता है या नहीं ?

आज के समय में लोगों को अपने रिश्तों पर भरोसा ही नहीं रह गया है, ...