Breaking News

जानिए किस कारण नेपाल के ऐतिहासिक जानकी मंदिर में बांटी गई मिठाईयां

हिंदुस्तान के सदी से सबसे बड़े अयोध्या टकराव पर देश की सर्वोच्च न्यायालय ने शनिवार को निर्णय सुनाया है. इसका स्वागत देशभर में सभी ने शांति व सौहार्द से किया. इस निर्णय पर सिर्फ देश ही नहीं पड़ोसी राष्ट्रों की भी नजर बनी टिकी हुई थी. पाक की ओर से अपेक्षानुसार निर्णय पर विवादित बयान आया. अब पड़ोसी देश ने इसको लेकर टिप्पणी दी है. हम बात कर रहे हैं नेपाल की.

मोमबत्तियां जलाकर किया अपनी खुशी का इजहार

नेपाल के हिंदू समुदाय ने अयोध्या मसले पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय को स्वागत किया है. यहां बसे हिंदू लोगों ने मोमबत्तियां जलाकर अपनी खुशी का इजहार किया है. गौरतलब है कि न्यायालय ने शनिवार को सर्वसम्मति से इस टकराव पर निर्णय सुनाया था, जिसके तहत अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण को इजाजत दी गई है. इसके साथ ही केन्द्र सरकार को भी आदेश दिया गया है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ धरती मुहैया कराई जाए.

ऐतिहासिक जानकी मंदिर में बांटी गई मिठाईयां

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की प्रतिनिधित्व वाली बेंच के निर्णय के बाद काठमांडू से 250 किलोमीटर दक्षिण में जनकपुर धाम के ऐतिहासिक जानकी मंदिर के परिसर में खुशियां मनाई गईं. इस दौरान लोगों ने मोमबत्तियां व परंपरागत दीपक जलाकर निर्णय पर अपना उल्लास जाहिर किया. इसके साथ ही मंदिर के महंत राम रोशन दास ने जानकी मंदिर उसके आसपास सैकड़ों भक्तों को मिठाइयां बांटी. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि जनकपुर को भगवान राम की पत्नी सीता का जन्मस्थान माना जाता है.

‘करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं को सम्मान

मंहत दास ने संसार भर के करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं को इस निर्णय से सम्मान मिला है. यह निर्णय उन सभी के पक्ष में है जो सनातन धर्म में विश्वास रखते हैं. हालांकि, सिर्फ जनकपुर में ही नहीं, दक्षिण-पूर्व नेपाल के बीरगंज व राजबिराज में भी इस निर्णय का जश्न मनाया गया.

पशुपतिनाथ मंदिर में विशेष बागमती गंगा आरती

नेपाल स्थित पशुपति विकास ट्रस्ट के पूर्व कोषाध्यक्ष ने कहा, ‘नेपाली हिंदू समुदाय इसे एक सकारात्मक कदम मानता है.’ उन्होंने कहा, ‘इसने संवेदनशील धार्मिक मामले को संतुलित व उचित ढंग से हल किया गया है.’ इसी बीच, हिंदू स्वयंसेवक संघ नेपाल की ओर से पशुपतिनाथ मंदिर में विशेष बागमती गंगा आरती का आयोजन करने का ऐलान किया गया है.

 

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...